नई दिल्‍ली : शिक्षक दिवस (5 सितंबर) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश भर के बच्‍चे को संबोधित करेंगे। विद्यार्थियों को संबोधित करने के लिए समारोह की तैयारी पूरी हो गई है और दिल्‍ली में सरकारी स्कूलों के 600 तथा केंद्रीय विद्यालयों के 100 छात्र-छात्राओं का चयन यहां मानेकशा ऑडिटोरियम में मोदी को सुनने के लिए किया गया है।ऑडिटोरियम में इन 700 विद्यार्थियों समेत करीब 1000 लोग मोदी के भाषण को सुनेंगे। इसके अलावा देशभर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये सुन रहे बच्चों में से करीब 15 विद्यार्थियों के सवालों के जवाब प्रधानमंत्री देंगे। कार्यक्रम अपराह्न 3 बजे शुरू होगा और शाम पौने पांच बजे तक चलेगा।

सीबीएसई के अधिकारियों ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों के 40 और सेना के स्कूलों के पांच विद्यार्थी ऑडिटोरियम में मोदी को सुनेंगे। ऑडिटोरियम में बड़ी संख्या में शिक्षक भी होंगे। दिल्ली में नगर निगम के स्कूलों ने भी भाषण के प्रसारण के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने कहा कि 432 स्कूलों में करीब 2.25 लाख बच्चों और 5000 शिक्षकों के लिए मोदी का भाषण सुनने के लिहाज से इंतजाम किये गये हैं। उत्तर दिल्ली नगर निगम ने भी इंतजामात किये हैं।

अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री का भाषण पूरा होने के बाद वह करीब 15 सवालों के जवाब दे सकते हैं। हालांकि यह समय की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। ऑडिटोरियम में जमकर तैयारी की गई है, जहां मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सीबीएसई टीचर्स अवार्ड प्रदान किये। कुछ पुरस्कार विजेता कल प्रधानमंत्री के साथ संवाद की संभावना को लेकर उत्साहित दिखे। तमिलनाडु के एक सीबीएसई स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रेरणास्रोत रहेंगे और मेरे राज्य में इस आयोजन को लेकर उत्साह का माहौल है। अधिकारियों के मुताबिक अधिकतर सरकारी स्कूलों ने इस कार्यक्रम के प्रसारण का बंदोबस्त कर लिया है। दिल्ली में कुछ निजी स्कूल छुट्टी मना रहे हैं वहीं कुछ अन्य ने अभिभावकों को एसएमएस भेजकर अनुरोध किया है कि अपने बच्चों से प्रधानमंत्री का भाषण सुनने को कहें।मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अनेक राज्यों में स्कूलों से आयोजन के लिए उपस्थिति रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।