नई दिल्ली: दिल्ली में सरकार बनाने के लिए उपराज्यपाल नजीब जंग ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने की मंजूरी मांगी है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उप राज्यपाल की चिट्टी को गृह-मंत्रालय के पास विचार के लिए भेज दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजेपी को विधानसभा में एक बार बहुमत साबित करने की अनुमती मिलनी चाहिए।

गौर हो कि दिल्ली विधानसभा में बीजेपी 31 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन इनके तीन विधायक सांसद बन गए हैं। इसके अलावा सहयोगी शिरोमणि अकाली दल का भी एक विधायक है। सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति भवन से संपर्क साधने पर सूत्रों ने पुष्टि की कि नजीब जंग ने गुरुवार शाम राष्ट्रपति के पास रिपोर्ट भेजी थी।

इस वक्त दिल्ली में दो सियासी बातें साफ तौर पर दिख रही है कि बीजेपी सरकार बनाने में दिलचस्पी दिखा रही है। दूसरा सच यह भी है कि ज्यादातर विधायक फिलहाल चुनाव कराए जाने के पक्ष में नहीं हैं। फरवरी में अरविंद केजरीवाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद से दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू है। आम आदमी पार्टी विधानसभा भंग कर नए सिरे से विधानसभा चुनाव कराए जाने की मांग कर रही है। हाल ही में एलजी ने कहा था कि हम दिल्ली में सरकार बनाने के लिए संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं।

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि विधानसभा में पार्टी संख्या बल को साबित कर देगी। पार्टी को 70 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 35 विधायक चाहिए। असेंबली में 70वां सदस्य विधानसभा अध्यक्ष होगा और टाई होने की स्थिति में ही अध्यक्ष वोट डालते हैं।