इंदौर। बड़वानी में 45 मरीजों की आंखों की रोशनी जाने के बाद सरकारी लापरवाही की परतें खुलती जा रही हैं। प्रारंभिक जांच में दवाओं में फंगस होने की बात सामने आई थी। रविवार को एम्स के डॉक्टरों ने भी सॉल्यूशन की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए। शंका जताई जा रही है कि कहीं यही सॉल्यूशन पूरे प्रदेश के अस्पतालों में सप्लाई तो नहीं हो गया।

नियम के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग में 80 फीसदी दवाओं की खरीदी सेंट्रल टेंडर से की जाती है। 20 फीसदी दवाएं जिले में लोकल स्तर पर खरीदी जा सकती हैं। सेंट्रल टेंडर के तहत प्रदेश स्तर पर चार दवा कंपनियों को ठेका दिया जाता है। इन कंपनियों द्वारा सभी जिलों को मांग के मुताबिक दवा सप्लाई की जाती है। अगर दवा ड्रग कंट्रोल के तय मानकों के अनुसार नहीं है तो यह पूरे प्रदेश के लिए चिंता का विषय है।

केंद्रीय स्तर पर पूरे प्रदेश में एक समान सप्लाई होता है। स्वास्थ्य विभाग अब बड़वानी में उपयोग की गई दवा का बैच नंबर पता कर प्रदेश में पड़ताल में जुट गया है। हालांकि अभी कहीं भी दवाओं के उपयोग पर प्रतिबंध नहीं लगा है। दूसरे जिलों में भी डर फैल गया है क्योंकि इस महीने सभी जिलों में नेत्र परीक्षण शिविर लगना है।

सफाई करता है सॉल्यूशन

डॉक्टरों के अनुसार लिक्विड फ्लूड सॉल्यूशन सर्जरी के दौरान आंख में सफाई का काम करता है। सीरिंज के जरिये इसे लगातार आंख में डाला जाता है। इसके साथ ही कई तरह की दवाओं और इंजेक्शन का उपयोग किया जाता