जबलपुर। अब ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक टिकट ऑनलाइन बुक कराया जा सकेगा। यह व्यवस्था गुरुवार, 12 नवंबर से शुरू होने जा रही है। यात्रियों के अनुकूल कदम उठाते हुए रेलवे ने चार्ट तैयार करने के तरीके में भी बदलाव किया है।

अब चार्ट दो बार तैयार होगा। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले तैयार होगा। दूसरा और अंतिम चार्ट ट्रेन रवाना होने के आधा घंटे पहले तैयार होगा। संशोधित नियमों के मुताबिक पहला रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी बर्थ उपलब्ध होने की स्थिति में विशेष ट्रेन के लिए बुकिंग इंटरनेट के अलावा रिजर्वेशन काउंटर से भी कराई जा सकेगी।

चार घंटे पहले चार्ट तैयार करने का मकसद यही है कि यात्री अपने टिकट की स्थिति जान सकें और वे समय रहते अपनी यात्रा की योजना बना सकें। रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद अतिरिक्त बुकिंग सुविधा से यात्रियों को यात्रा में आसानी होगी। साथ ही ट्रेन की सीटों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित होगा और इससे रेलवे की आय भी बढ़ेगी। रिजर्वेशन चार्ट में देरी के कारण टिकटों में अवैध गतिविधियां होती हैं, जिसे रोका जा सकेगा।

आम पैसेंजर को ही होगी मुसीबत

रेलवे इसका कारण दलाल की बढ़ती सक्रियता बता रही है। दरअसल पिछले एक साल में टिकट रिफंड करने का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। यह नियम दलालों को रोकने लागू किया गया है, लेकिन इसका असर आम पैसेंजर पर भी पड़ेगा।

यह होंगे नियम

-ई टिकट लेने वालों के लिए भी विंडो कैंसिलेशन की समय सीमा लागू की गई है।

- उन्हें ऑनलाइन टीडीआर भरने पर ही रिफंड मिलेगा।

- कन्फर्म टिकट ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक ही कैंसिल करा सकेंगे।

रिफंड पर इस तरह दो गुना कटेगी राशि

क्लास -अभी तक- अब

एसी 1- 110 रुपए-240 रुपए

एससी 2- 95 रुपए- 200 रुपए

एसी3-95 रुपए- 180 रुपए

स्लीपर 60रुपए-120 रुपए

वेटिंग - 35रुपए - 60 रुपए

इस तरह समय में कटौती

-अभी 48 से 6 घंटे के अंतराल में टिकट कैंसिल पर 25 फीसदी राशि कटती है।

अब 48 से 12 घंटे के बीच टिकट कैंसिल पर 25 फीसदी राशि कटेगी।

2. अभी 6 घंटे से ट्रेन जाने तक टिकट कैंसिल पर 50 फीसदी राशि कटती है।

अब 12 घंटे से ट्रेन जाने तक टिकट कैंसिल पर 50 फीसदी राशि कटेगी।