जम्मू : भारत ने जम्मू -कश्मीर में नियंत्रण रेखा एवं सीमा पार से गत आठ दिनों से जारी भारी गोलाबारी को लेकर पाकिस्तान को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि वह अपनी सेना को काबू में रखे और उसे सीमा पर शांति एवं स्थिरता को आघात ना पहुंचाने दे।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को साउथ ब्लॉक में तलब किया और आठ अगस्त से सीमा एवं नियंत्रण रेखा पार से हो रही गोलाबारी खास करके पुंछ जिले में आम नागरिकों को निशाना बना कर कल और आज भारी हथियारों से की गई गोलाबारी पर कड़ी नाराजगी जाहिर की।

वाधवा ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त को याद दिलाया कि आठ अगस्त से पाकिस्तानी सेना द्वारा जारी गोलाबारी के मुद्दे पर कई बार सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) की बात हुई है और पाकिस्तानी सेना की ओर से हर बार आश्वासन दिया गया है कि फायरिंग रोक दी जाएगी और सैनिकों को इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दे दिये जाएँगे। लेकिन वास्तव में कुछ नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उसकी सेना अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर शांति एवं स्थिरता को नुकसान नहीं पहुँचे लेकिन पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने बैठक के बाद बाहर मीडिया के सामने संघर्षविराम उल्लंघन के लिये भारत पर ही प्रत्यारोप मढ़ दिया।

बासित ने मीडिया के सवालों के जवाब में कहा कि नियंत्रण रेखा और सीमा पर संघर्ष विराम की घटनाओं से पाकिस्तान भी चिंतित है। भारत की ओर से जुलाई और अगस्त में अब तक कुल 7० बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का मानना है कि संघर्ष विराम के उल्लंघन की घटनाओं के लिये जिम्मेदार लोगों की पहचान के लिये एक अधिक प्रभावी तंत्र बनाया जाना चाहिये।

उल्लेखनीय है कि भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 23-24 अगस्त को नयी दिल्ली में बातचीत होनी है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज़ ने भारत आने की पुष्टि कर दी है।

पाकिस्तान सेना की ओर से पुँछ जिले में नियंत्रण रेखा पर स्थित गांवों के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर 82 एम एम के मोर्टार से कल से लगातार गोलाबारी हो रही है जिसमें अब तक एक महिला और एक बच्चे समेत छह आम नागरिकों की मौत हुई है जबकि 20 से ज्यादा घायल हुए हैं। मृतकों में नेशनल कांफ्रेस के सरपंच भी शामिल है।