देहरादून: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 5 जुलाई से भारी बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों में रविवार दोपहर या शाम से अगले 48 घंटों तक भारी बारिश हो सकती है। इस अनुमान के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है।

राज्य आपदा प्रबंधन और न्यूनीकरण केंद्र (DMMC) से मिली जानकारी के अनुसार, मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि सपौडी गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों में अपेक्षाकृत भारी यानी 160 मिमी तक बारिश हो सकती है। राज्य सरकार ने चार धाम यात्रा के रूट पर भी अलर्ट जारी किया है। साथ ही सभी जिलाधिकारियों, खासतौर से चमोली, रूद्रप्रयाग टिहरी, पौड़ी और उत्तरकाशी के डीएम को आदेश दिया है कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा में कोई कोताही न बरती जाए और परिस्थिति के अनुसार ऑन स्पॉट फैसले लिए जाएं।

मुख्यमंत्री हरीश रावत के मीडिया प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने बताया, 'सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने ने कहा कि चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है और तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर सरकार मौसम पर नजर रख रही है। हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि अगले चार दिनों में प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। 7 और 8 तारीख को सबसे ज्यादा बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार 5 जुलाई से 9 जुलाई तक भारी बारिश होगी। साल 2013 में 16-17 जून को केदारनाथ में भीषण प्राकृतिक आपदा में हजारों लोगों के मारे जाने और लापता हो जाने के दर्दनाक हादसे के मद्देनजर राज्य सरकार लोगों की सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती।