नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को चीन, मंगोलिया और दक्षिण कोरिया की यात्रा पर रवाना होंगे। तीन देशों के उनके दौरे के दौरान व्यापार और पर्यटन समेत कई समझौते होने की संभावना है। मोदी 14 से 16 मई तक चीन में रहेंगे। मोदी का विमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग के होमटाउन यानी शानझी प्रांत की राजधानी झी'आन में उतरेगा।

विदेश सचिव एस. जयशंकर के मुताबिक, झी'आन में दोनों नेताओं के बीच वार्ता होगी। उसके बाद मोदी सांस्कृतिक महत्व वाले कुछ स्थलों का दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि मोदी चीन के ऐतिहासिक और सभ्यतामूलक स्थलों का दौरा भी करेंगे। राष्ट्रपति शी का गृहनगर झी'आन का संबंध विख्यात चीनी यात्री ह्वेन सांग से भी है, जिन्होंने पुराकाल में भारत का विस्तृत भ्रमण किया था। इन स्थलों के अलावा मोदी झी'आन में हंसराज (वाइल्ड गूज) पैगोडा भी देखने जाएंगे और उसी शाम बीजिंग के लिए रवाना होंगे।

बीजिंग में 15 मई की सुबह चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग मोदी का औपचारिक रूप से स्वागत करेंगे। विदेश सचिव के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच वार्ता के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने के आसार हैं। इस यात्रा में गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी मोदी के साथ रहेंगे।

मोदी 17 मई को मंगोलिया जाएंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली मंगोलिया यात्रा होगी। वह वहां अपने समकक्ष चिमेद सैखानबिलेग से मिलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 18 मई को दक्षिण कोरिया में होंगे। वहां भारतीय समुदाय के लगभग 1,500 लोग उनका स्वागत करेंगे। इस यात्रा के दौरान वह राष्ट्रपति पार्क गुएन-हे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।