भोपाल। भोपाल सहित उत्तर भारत के कई शहरों में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जबर्दस्त झटकों के कारण राजधानी स्थित मंत्रालय वल्लभ भवन, विंध्याचल भवन खाली करा लिया गया है। मौसम वैज्ञानिक पीएन गिरवा के मुताबिक भूकंप का केंद्र नेपाल में था। सुबह 11 बजकर 41 मिनट पर अाए भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर 7.5 आंकी गई है। जबकि दूसरा भूकंप सवा 12 बजे आया था। इसकी तीव्रता 6.6 थी। भूकंप के झटकों के कारण वल्लभ भवन में फाइलें नीचे गिर पड़ी। जानकारी के अनुसार मप्र के होशंगाबाद, छतरपुर, श्योपुर, उज्जैन, भोपाल और सतना में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। मप्र के किसी हिस्से से जनहानि की कोई खबर नहीं है।

छह घंटे तक उंची इमारतों से दूर रहें
भूकंप की तीव्रता काफी अधिक थी इसलिए मौसम विभाग ने छह घंटे तक उंची इमारतों से दूर रहने का अलर्ट जारी किया है। भूकंप के दो झटके के बाद आफ्टर शॉक की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक भूकंप में उंची इमारतों और कच्चे मकानों में नुकसान का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, इसलिए अगले छह घंटे तक लोग इनसे दूरी बनाए रखें।

सीएम ने दिए आदेश: कोई भी कर्मचारी 2 बजे तक न करें मंत्रालय में प्रवेश
भूकंप के झटके महसूस होते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वल्लभ भवन में कैबिनेट की बैठक छोड़कर बाहर निकल आए। उन्होनें पूरा मंत्रालय खाली करवा दिया। सीएम ने दोपहर 2 बजे तक के लिए वल्लभ और विंध्याचल भवन में प्रवेश न करने के आदेश दिए हैं। भोपाल के जवाहर चौक, अरेरा हिल्स, अरेरा कॉलोनी, नेहरू नगर में भूकंप के जबर्दस्त झटके महसूस किए गए। दहशत के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। विंध्याचल भवन, वल्लभ भवन के कर्मचारी भी बाहर आ गए। बताया जा रहा है कि 11.43 मिनट पर भूकंप आया है।

रेडक्रास में भी महसूस किए गए झटके
विंध्याचल के कर्मचारी भानु तिवारी के मुताबिक भूकंप के झटकों से फाइलें गिर गई। झटके महसूस होते ही हम लोग बाहर की तरफ भागे। इसके साथ ही रेडक्रॉस अस्पताल में भी झटकों की वजह से टेबल गिरने की सूचना है।

भाजपा कार्यालय में अलमारी से गिरी फाइलें
भाजपा कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान की प्रेस कांन्फ्रेंस अटैंड करने आए नीरज चौधरी ने बताया कि, प्रेस कांफ्रेस 12 बजे थीे। नंदकुमार चौहान मीडिया सेंटर में बैठे हुए थे, तभी 11.43 बजे हल्का कंपन महसूस हुआ। कम्प्यूटर हिलने लगे और अलमारी में रखी फाइलें गिर गई। खिड़कियों में जोर-जोर से आवाजें आनी लगी। लगभग 4 मिनट तक यही स्थिति रही। पहले तो किसी की कुछ समझ में नहीं आया, लेकिन जब ग्वालियर और दिल्ली से भूकंप की खबर आई, तब लगा कि यह तो भूकंप आया था।