रायपुर : राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस के अवसर पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ को ई-पंचायत के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार छत्तीसगढ़ सरकार के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चंद्राकर ने ग्रहण किया.

समारोह में केंद्रीय पंचायत राज मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह, केंद्रीय पंचायती राज राज्यमंत्री निहालचंद, छत्तीसगढ़ सरकार के अपर मुख्य सचिव (पंचायत एवं ग्रामीण विकास) एम.के. राउत और देश के विभिन्न राज्यों के पंचायत मंत्री तथा हजारों की संख्या में पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे.

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ को ई-पंचायत के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर राज्य की जनता और वहां के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, पंचायत मंत्री चंद्राकर और समस्त पंचायत प्रतिनिधियों को बधाई दी.

प्रधानमंत्री के हाथों राज्य को राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कार मिलने पर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रसन्नता व्यक्त की है और इस उपलब्धि के लिए प्रदेश की पंचायत राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों सहित पंचायत मंत्री चंद्राकर तथा उनके विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी हैं.

मंत्री चंद्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ नया राज्य है, फिर भी यहां त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त बनाने की दिशा में अभूतपूर्व कार्य किए गए हैं. उन्होंने बताया कि महिलाओं को पंचायतों में और अधिक प्रतिनिधित्व देने के उद्देश्य से 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है. राज्य में 10 हजार 971 निर्वाचित त्रिस्तरीय पंचायतें कार्य कर रही हैं.