मुंबई/चंडीगढ़: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। हरियाणा के 90 और महाराष्ट्र के 288 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। लोग सुबह से ही वोट डालने के लिए कतार में खड़े दिख रहे हैं। वोटिंग सात बजे सुबह शुरू हुई है जो शाम छह बजे तक चलेगी। मतगणना 19 नवंबर को होगी। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटरों से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें। युवाओं को अपनी शक्ति दिखाने की जरूरत है। वे ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करें।   

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चल रहा मतदान जारी है। यहां 8. 35 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि मतों की गिनती का काम 19 अक्तूबर को होगा। चुनाव के जरिए राज्य में 13वीं विधानसभा के सदस्यों का चुनाव किया जाएगा।

चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे प्रमुख प्रत्याशियों में पूर्व उप मुख्यमंत्री अजित पवार और पूर्व मंत्री आर आर पाटिल, राकांपा के छगन भुजबल , भाजपा के देवेन्द्र फडनवीस, एकनाथ खडसे , विनोद तवाडे तथा पंकजा मुंडे , शिवसेना के सुभाष देसाई, सुरेश जैन तथा दीपक केसरकर, कांग्रेस के प्रत्याशी तथा पूर्व मंत्री पतंगराव कदम, शिवाजीराव मोघे और राजेन्द्र दरड़ा तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के बाला नंदगांवकर शामिल हैं। चुनाव में 4119 उम्मीदवार अपने भाग्य को आजमा रहे हैं जिनमें 3843 पुरूष तथा 276 महिलाएं हैं । 288 विधानसभा सीटों में मुंबई की 36 , सामान्य श्रेणी की 234, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 29 तथा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 25 सीटें शामिल हैं।

प्रदेश में 83 निर्वाचन क्षेत्र ऐसे हैं जहां 15 से अधिक उम्मीदवार मैदान में ताल ठोंक रहे हैं जबकि एक सीट ऐसी है जहां 32 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। प्रदेश में कुल 8, 35, 38, 114 मतदाताओं में से 4, 40, 26, 401 पुरूष तथा 3, 93, 63, 011 महिला मतदाता हैं । ‘अन्य ’ की श्रेणी में 984 मतदाता तथा सर्विस वोटरों की संख्या 1, 47, 718 है।

नांदेड दक्षिण में सर्वाधिक 39 उम्मीदवार हैं जबकि अकोले और गुहागर में सबसे कम पांच - पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने 280, बसपा ने 260, भाकपा ने 34, माकपा ने 19, कांग्रेस ने 287 , राकांपा ने 278, शिवसेना ने 282 तथा मनसे ने 219 उम्मीदवार खड़े किए हैं। राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मान्यताप्राप्त दलों के अलावा पंजीकृत दलों ने 761 उम्मीदवार खड़े किए हैं । चुनाव में 1699 निर्दलीय उम्मीदवार भी किस्मत आजमा रहे हैं।

पुणे जिले के छिंदवाड़ में 4, 84, 080 मतदाता हैं जो सर्वाधिक बड़ा निर्वाचन क्षेत्र है जबकि मुंबई का वडाला 1, 96, 859 मतदाताओं के साथ सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र है। निर्वाचन आयोग ने 135 सामन्य पर्यवेक्षकों, 112 व्यय पर्यवेक्षकों, पांच पुलिस पर्यवेक्षकों और 18 जागरूकता पर्यवेक्षकों को मतदान के काम में लगाया है । अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कुल मिलाकर 5, 84, 617 मतदान कर्मियों को नियुक्त किया गया है तथा मतदान केंद्रों की संख्या 91, 376 है । महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान 13 अक्तूबर को समाप्त हो गया था जहां 288 सदस्यीय सदन के लिए 25 साल बाद पांचकोणीय मुकाबला हो रहा है ।

हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच 90 सीटों पर आज सुबह सात बजे से चल रहा मतदान जार है। कुल 1,351 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने वाले इन चुनावों में प्रसिद्ध तीनों ‘लाल’ के परिजन भी मैदान में हैं और प्रदेश में बहुकोणीय मुकाबला है ।चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सवेरे सात बजे मतदान शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। वोटों की गिनती 19 अक्तूबर को होगी।

इन चुनावों में 1. 63 करोड़ मतदाताओं में 87.37 लाख महिलाएं, 88,662 सैन्यकर्मी और 12 एनआरआई ( अप्रवासी भारतीय ) मतदाता शामिल हैं। कुल 1,351 प्रत्याशियों में 116 महिला प्रत्याशी हैं, पहले यह संख्या 109 बतायी गयी थी लेकिन कल रात चुनाव अधिकारियों ने इसमें सुधार किया।

मतदान के लिए कुल 16357 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पिछले चुनावों तक यही चलन रहा था कि मुख्य चुनावी मुकाबला कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोक दल के बीच ही सीमित रहता था लेकिन इस बार चुनाव मैदान में कई नए खिलाड़ी सामने हैं। हरियाणा के 1966 में अस्तित्व में आने के बाद से कांग्रेस और इनेलो के अलावा भाजपा पहली बार अपने अकेले के दम पर सत्ता में आने की कोशिश कर रही है।

एक तरफ जहां सत्ताधारी कांग्रेस विकास के नाम पर लगातार तीसरी बार सत्ता पर काबिज होना चाहती है वहीं दूसरी तरफ मुख्य विपक्षी पार्टी इनेलो पिछले दस साल के चक्र को तोड़ते हुए अपने अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला के करिश्में और जाट वाटों के एकीकरण से सत्ता में आने की उम्मीद लगाए बैठी है । हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीकांत वलगाड़ के अनुसार पर्यवेक्षक दल सभी मतदान पार्टियों पर नजर रखे हुए हैं जो मतदान के दौरान संबंधित वरिष्ठ अधिकारियों को समय समय पर सूचना देते रहेंगे। हरियाणा के सभी सीमावर्ती इलाकों में वाहनों और व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है। मतदान को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए उड़न दस्तों द्वारा लगातार गश्त की जा रही है।

राज्य में हाल तक मुकाबला मुख्य रूप से कांग्रेस और इंडियन नेशनल लोकदल के बीच होता था लेकिन अब इस बार कई नए दल भी मैदान में हैं। हालांकि मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर कांग्रेस, भाजपा और इनेलो को ही देखा जा रहा है। भाजपा और कांग्रेस ने हरियाणा में 90.90 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जबकि बसपा, भाकपा और माकपा ने क्रमश: 87, 14 और 17 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।

हरियाणा में विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा (कांग्रेस), पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के पुत्र अभय चौटाला, पुत्रबधु नैना और पौत्र दुष्यंत (इनेलो) के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा और उनकी पत्नी शक्ति रानी (एचजेसीपी.वी), पूर्व सांसद कुलदीप विश्नोई, उनकी पत्नी रेणुका और पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्र मोहन (एचजेसी.बीएल) शामिल हैं।