विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि विनाशकारी चक्रवाती तूफान हुदहुद से राज्य के बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम और अन्य तटवर्ती क्षेत्रों में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

ईस्टर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी आफ आंध्र प्रदेश लिमिटेड को ही अकेले 40 हजार करोड़ रूपये का नुकसान होने का अनुमान है जिसमें उपकेंद्रों, उच्च क्षमता वाली पारेषण लाइनें, बिजली के खम्बे और वितरण नेटवर्क को नुकसान शामिल है। चक्रवात से करीब 16 हजार बिजली के खम्भे गिर गए और करीब छह हजार ट्रांसफार्मरों को नुकसान पहुंचा।

नायडू ने कहा कि राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (विजाग स्टील संयंत्र) को अनुमानत: एक हजार करोड़ रुपये, भारतीय नौसेना को दो हजार करोड़ रुपये, आंध्र विश्वविद्यालय को 300 करोड़ रुपये और विजाग हवाई अड्डे 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

राहत अभियानों की निगरानी के लिए यहां डेरा जमाये नायडू ने संवाददाताओं से कहा कि यह बड़ा नुकसान है। यह ऐसा नुकसान है जिसकी हमें उम्मीद नहीं थी। यह सामान्य नुकसान नहीं है। मोटे तौर पर नौसेना को दो हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मैं यह सोच रहा है कि हम प्रधानमंत्री के समक्ष एक प्रस्तुति दे सकते हैं या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि मैं कम अनुमान दूं तो आप कह सकते हैं कि कम अनुमान दिया गया है।