नई दिल्ली : साल 2011 में नक्सलियों के खिलाफ एक साहसिक अभियान के लिए ‘शौर्य चक्र’ से नवाजे गए सीआरपीएफ के 38 वर्षीय अधिकारी आर के सिंह ने आज उस समय अपनी दिलेरी का प्रदर्शन किया जब यहां शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित एक हाफ-मैराथन में कृत्रिम ब्लेडों के सहारे दौड़े।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हाफ-मैराथन को हरी झंडी दिखाई जिसमें युवा अधिकारी सिंह ने अपने 12 वर्षीय बेटे प्रखर के साथ स्पर्धा के छोटे हिस्से में भाग लिया। एक नक्सली हमले में अपनी बांयी टांग गंवान वाले और दांये पैर से जख्मी हुए सिंह को सचिन ने इस साहस के लिए सराहा।

सचिन ने सिंह से कहा, मैं आपके साहस को सलाम करता हूं। आप प्रेरणास्रोत हैं। हम केवल खिलाड़ी हैं लेकिन आप वास्तविक विजेता हैं। आयोजन में अभिनेता जॉन अब्राहम और नाना पाटेकर ने भी भाग लिया और अधिकारी के पास जाकर उनके उत्साह की तारीफ की।

अधिकारी को लंबे समय बाद सीआरपीएफ में उप कमांडेंट के तौर पर प्रोन्नत किया गया है। वह मैराथन जैसी किसी स्पर्धा में शामिल होने वाले पहले ऐसे ब्लेड धावक बन गये हैं जो भारत के आंतरिक संघषोर्ं से लड़ने वाले किसी सुरक्षा बल से जुड़े हैं।

सिंह ने दौड़ के दौरान कहा, मैं इस नई चुनौती का सामना करते हुए उत्साहित हूं। यह कठिन नहीं है। आज मैं केवल फन रन कर रहा हूं लेकिन मैं गंभीरता से और प्रतिस्पर्धा के तौर पर भाग लेने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करंगा। सिंह ने कंपनी कमांडर के तौर पर झारखंड के लोहारदग्गा में नक्सली हमले में जवानों की अगुवाई की थी जहां उनका सामना 192 आईईडी से हुए विस्फोटों से हुआ।