न्यूयॉर्क :  आखिरकार भारतीयों के विरोध के आगे प्रतिष्ठित अमेरिकी अखबार 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' को झुकना पड़ा. अखबार ने सोमवार सुबह अपने उस विवादास्पद कार्टून के लिए माफी मांग ली जिसमें उसने भारत के मंगलयान अभियान का मजाक उड़ाया गया था. अखबार ने अपनी फेसबुक वॉल पर लिखा कि बहुत सारे पाठकों ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स इंटरनेशनल' में छपे उस संपादकीय कार्टून की शिकायत की है जो भारत के अंतरिक्ष में सशक्त प्रयासों पर बनाया गया था. सबसे बड़ी बात अखबार द्वारा माफी मांगने के बाद यह देखने को मिली इसे अबतक एक हजार तीन सौ से भी ज्यादा लोगों द्वारा शेयर किया जा चुका है.

अखबार के मुताबिक यह कार्टून सिंगापुर के हेंग किम सॉन्ग ने बनाया था. संपादकीय पेज के एडिटर एंड्र्यू रोसेंथल ने हेंग का बचाव करते हुए लिखा है कि उन्हें अपने कार्टून में यह दर्शाना था कि अंतरिक्ष अभियान पर अब कैसे अमीरों का ही कब्जा नहीं रह गया है, जिसका मतलब पश्चिमी देशों से था.

अखबार द्वारा प्रकाशित किए गए इस कार्टून में दिखाया गया था कि ग्रामीण वेशभूषा का एक शख्स गाय लेकर 'एलीटिस्ट स्पेस क्लब' का दरवाजा खटखटा रहा है और अंदर संभ्रात से दिख रहे कुछ लोग बैठे हैं. इस कार्टून की चौतरफा आलोचना हुई थी. खास तौर पर भारतीयों ने इसे घमंडी और नस्लीय मानसिकता की उपज बताया था.