इंटरनेशनल डेस्क: आठ अमरीकी समाचार पत्रों के एक समूह ने एक संघीय अदालत में चैटजीपीटी निर्माताओं ओपन ए.आई. और माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का मुकदमा दायर किया है। चैटजीपीटी एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता ( एआई ) चैटबॉट है जो मानवीय संवाद बनाने के लिए प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण का उपयोग करता है ।

क्या हैं कंपनियों पर आरोप
समाचार पत्रों का आरोप है कि ओपन ए.आई. ने अपने ए.आई. उत्पादों को प्रशिक्षित करने के लिए प्रकाशकों के लाखों कॉपीराइट लेखों का उपयोग बिना अनुमति और बिना भुगतान के किया। रिपोर्ट के मुताबिक यह मुकदमा प्रतिवादियों द्वारा चैटजीपीटी और माइक्रोसॉफ्ट के को-पायलट सहित उनके जेनेरिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्पादों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रकाशकों के लाखों कॉपीराइट लेखों को बिना अनुमति और बिना भुगतान के चोरी करने से उत्पन्न हुआ है।

सामग्री का उपयोग के उचित मूल्य की मांग
प्रकाशकों अदालत से उनकी सामग्री का उपयोग करने के लिए सहमति और ऐसे उपयोग के लिए उचित मूल्य की मांग की है। समाचार पत्रों का यह भी दावा है कि ओपन ए.आई. ने कुछ चैटबॉट अनुरोधों में पूर्ण लेख अंश और संभावित रूप से गलत जानकारी की पेशकश की है। इसमें शामिल समाचार पत्र द न्यूयॉर्क डेली न्यूज और द शिकागो ट्रिब्यून हैं, जो दूसरे सबसे बड़े अमरीकी समाचार पत्र समूह एल्डन ग्लोबल कैपिटल के स्वामित्व में हैं। अन्य समाचार पत्रों में द ऑरलैंडो सेंटिनल, द सन सेंटिनल, द सैन जोस मर्करी न्यूज़, द डेनवर पोस्ट, द ऑरेंज काउंटी रजिस्टर और द सेंट पॉल पायनियर प्रेस शामिल हैं।

क्श कहती हैं  चैटजीपीटी कंपनियां
ओपन ए.आई. ने विशिष्ट आरोपों को लेकर ज्यादा सफाई नहीं दी हे लेकिन कहा कि वे समाचार संगठनों का समर्थन करने के लिए बहुत सावधानी बरतते हैं। माइक्रोसॉफ्ट समर्थित कंपनी ने समाचार संगठनों के साथ रचनात्मक साझेदारी और बातचीत की ओर भी इशारा किया है। कंपनी ने कई प्रकाशकों के साथ साझेदारी की है, जिनमें द एसोसिएटेड प्रेस, जर्मनी के एक्सल स्प्रिंगर, फ्रांसीसी दैनिक ले मोंडे, स्पेनिश समूह प्रिसा मीडिया और हाल ही में द फाइनेंशियल टाइम्स शामिल हैं। दिसंबर में न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओपन ए.आई. पर अपने ए.आई. चैटबॉट चैटजीपीटी को प्रशिक्षित करने के लिए अपने लेखों का उपयोग करके अपने कॉपीराइट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया।