नई दिल्ली। सरकार के मालिकाना हक वाली इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) के स्टॉक लिस्ट होने के बाद से ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसने निवेशकों को अब तक करीब 200 फीसदी का मुनाफा दिया है। जिन लोगों ने शुरुआत में इसमें निवेश किया था, उनका पैसा तिगुने से अधिक हो गया है।

नवरत्न दर्जे से शेयरों में उछाल

इरेडा को शुक्रवार को सरकार से 'नवरत्न' का दर्जा भी मिल गया। इसका मतलब है कि अब 1000 करोड़ तक के निवेश के लिए कंपनी को सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी। यह ज्वाइंट वेंचर में शामिल सकती है और विदेश में सब्सिडियरी बना सकती है। इरेडा के मार्च तिमाही के साथ सालाना नतीजे से भी जोरदार रहे।

इन सबका असर कंपनी के शेयरों पर दिखा। सोमवार के कारोबारी सत्र में एक वक्त इरेडा के शेयरों में 12 फीसदी तक की उछाल आ गई थी। हालांकि, बाद में इसमें कुछ करेक्शन भी हुआ।

इरेडा से पहले 16 कंपनियों के पास नवरत्न दर्जा था। इनमें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड जैसी कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों के शेयरों में भी लगातार उछाल आ रहा है।

इरेडा Share price

इरेडा शेयर का रिकॉर्ड हाई 214 रुपये है। आज कारोबारी सत्र में एक वक्त शेयर 184.35 रुपये पर पहुंच गए जनवरी-मार्च तिमाही में IREDA के मार्जिन में अच्छा सुधार और बेहतर एसेट क्वालिटी दिखी। इसका प्रॉफिट भी सालाना आधार करीब 33 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

पिछले 1 महीने में निवेशकों को करीब 30 प्रतिशत का लाभ हुआ है। वहीं, पिछले 6 महीने की बात करें, तो निवेशकों ने इरेडा के शेयरों से करीब 208 प्रतिशत हासिल किया है।