एडिनबर्ग: स्कॉटलैंड ब्रिटेन का हिस्सा रहेगा या वह आजाद हो जाएगा, इस बात का फैसला आज दोपहर को हो जाएंगे। यूनाइटेड किंग्डम से अलग होने के लिए स्कॉटलैंड में गुरुवार को वोटिंग हुई थी, जिसके नतीजे आज घोषित किए जाएंगे।

खबरों के अनुसार, स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह के शुरुआती रुझान ब्रिटेन के पक्ष में ही आया है। 4 प्रोविंस ने ब्रिटेन के साथ रहने के पक्ष में फैसला दिया है। एक प्रांत ब्रिटेन से आजादी के पक्ष में हैं।

उल्लेखनीय है कि 300 साल से ज्यादा पुराने इस नाते को बरकरार रखने के लिए ब्रिटेन की तरफ से पूरी कोशिश की गई लेकिन देखना यह होगा कि स्कॉटलैंड के लाखों लोगों ने क्या फैसला लिया है।

जनमत संग्रह पर भारी मतदान हुआ, जो 1950 के आम चुनाव में हुए मतदान का रिकॉर्ड तोड़ सकता है। मतदान केंद्रों के बंद होने के बाद किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि स्वतंत्रता को काफी कम अंतर से नकारा जा सकता है लेकिन पक्ष और विपक्ष में अभियान चलाने वाले अपने पक्ष में नतीजों की उम्मीद कर रहे हैं। स्कॉटलैंड के 32 जिलों में मतगणना जारी है। कई जिलों में मतणना 90 प्रतिशत तक हो चुकी है।

गुरुवार को हुए जनमत-संग्रह में यदि ज्यादातर लोगों ने ब्रिटेन से आजादी के पक्ष में वोट दिया तो स्कॉटलैंड ब्रिटेन से आजाद हो सकता है और यदि ऐसा हुआ तो यूगोस्लाविया के विघटन के बाद यूरोप में एक नया देश बनेगा।

करीब 97 फीसदी स्कॉटलैंड वासियों (करीब 43 लाख लोगों) ने वोट डालने के लिए अपना पंजीकरण कराया था, जिससे साफ है कि जनमत-संग्रह को लेकर लोगों में कितना उत्साह था। मतदान केंद्रों के बाहर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं। ज्यादातर वोटर अपना वोट डालने के बाद काफी भावुक दिखे।