हैदराबाद। रैयान टेन डॉशेट (नाबाद 51) और आंद्रे रसेल (58) की तूफानी पारी की बदौलत मौजूदा आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइर्ड्स टीम ने चैंपियंस लीग टी-20 टूर्नामेंट-2014 के अपने पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हरा दिया।

सुपर किंग्स ने नाइट राइर्ड्स के सामने जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 19 ओवरों में सात विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। नाइट राइर्ड्स की ओर से डॉशेट, रसेल और सूर्यकुमार यादव (19) ही दहाई तक पहुंच सके। यादव और डॉशेट ने पांचवें विकेट के लिए 30 रन जोड़े और फिर रसेल और डॉशेट ने 80 रनों की साझेदारी की।

एक समय नाइट राइर्ड्स ने 51 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन इन तीन बल्लेबाजों ने मिलकर अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया। डॉशेट ने अपनी 41 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए जबकि रसेल ने 25 गेंदों की तूफानी पारी खेलते हुए पांच छक्के और चार चौके जड़े।

यादव ने 17 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया। सुपर किंग्स की ओर से आशीष नेहरा ने 21 रन देकर चार विकेट लिए लेकिन उनका यह प्रयास उनकी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सका। मोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सुपर किंग्स ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 157 रन बनाए। इसमें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे अधिक नाबाद 35 रनों का योगदान दिया।

धोनी ने 20 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए। धोनी ने ड्वायन ब्रावो (नाबाद 28) के साथ पांचवें विकेट के लिए नाबाद 71 रन जोड़े। ब्रावो ने 28 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए।

इन दोनों ने 86 रनों के कुल योग पर फाफ दू प्लेसिस (14) का विकेट गिरने के बाद टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। प्लेसिस ने 16 गेंदों पर एक चौका लगाया। सलामी बल्लेबाज ड्वायन स्मिथ (20) और ब्रेंडन मैक्लम (22) ने पहले विकेट के लिए तेजी से 37 रन जोड़े। स्मिथ का विकेट 37 के कुल योग पर गिरा जबकि मैक्लम 49 के कुल योग पर आउट हुए।

सुरेश रैना ने तीसरे क्रम पर खेलते हुए 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाए। नाइट राइडर्स की ओर से पीयूष चावला ने दो विकेट लिए। यूसुफ पठान और सुनील नरेन को एक-एक सफलता मिली। नरेन ने अपने कोटे के चार ओवरों में सिर्फ नौ रन खर्च किए।