राजस्थान में करोड़ों लोगों को सरकार तोहफा देने जा रही है। प्रदेश में करीब एक करोड़ परिवारों को सरकार नि:शुल्क राशन किट उपलब्ध करवाएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते से इस योजना पर अमल होगा। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। हर महीने की 10 तारीख तक परिवारों को राशन किट दी जाएगी।

तीन हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च

इस योजना में हर साल करीब तीन हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने बताया कि वर्तमान में जो परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से राशन ले रहे हैं, उन्हे यह किट उपलब्ध करवाई जाएगी। इन परिवारों को पहले की तरह राशन सामग्री मिलती रहेगी। राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाली राशन किट इस सामग्री के अतिरिक्त होगी। वर्तमान में राशन सामग्री में गेहूं, चावल और चीनी का वितरण होता है।

कानफेड बांटेगी राशन किट

राशन किट से जुड़ा समस्त काम राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड (कानफेड) द्वारा संचालित किया जाएगा। कानफेड वर्तमान में प्रदेश के कई शहरों में डिपार्टमेंटल स्टोर संचालित करता है। प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरित किए जाने वाले पोषाहार की खरीद और वितरण का काम कानफेड ही करता है।

राशन किट में क्या-क्या होगा?

राशन किट में एक किलो दाल, चीनी, नमक और एक लीटर खाद्य तेल उपलब्ध करवाया जाएगा।