कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि पंजाब में नशे का कारोबार राज्य सरकार के संरक्षण में बढ़ा है। राहुल कहा कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आई तो एक महीने में नशे का कारोबार खत्म कर देगी।

पंजाब की बिगड़ती कानून व्यवस्था और नशे की बढ़ती समस्या पर प्रदेश कांग्रेस की ओर से जालंधर में आयोजित धरना प्रदर्शन में राहुल गांधी ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि पंजाब को बचाने के लिए हम सबको मिल कर लड़ाई लड़नी होगी। बिना लडे़ अपराध और नशे से मुक्ति नहीं मिल सकेगी, क्योंकि अकाली नेताओं के संरक्षण में यहां यह सब हो रहा है। राहुल ने कहा, चार साल पहले जब मैं पंजाब आया था तब मैंने कहा था कि नशे की समस्या विकाराल हो चुकी है और इसे समाप्त करने के लिए ठोस कार्रवाई जरूरी है। इस पर सुखबीर बादलजी (उप मुख्यमंत्री) ने मेरा मजाक उड़ाया था और कहा था कि यहां नशे की समस्या नहीं है और पंजाब को बदनाम किया जा रहा है ।

राहुल ने कहा, पंजाब में आप केवल एक व्यापार आसानी से कर सकते हैं और वह है नशे का कारोबार, क्योंकि सरकार में शामिल लोगों के संरक्षण में यह फूलफल रहा है। राहुल ने कहा, यहां की पुलिस लाचार है अक्षम नहीं। जो पुलिस आतंकवाद पर जीत हासिल कर सकती है वह नशे पर कार्रवाई क्यों नहीं कर सकती है।

प्रदेश को नशे से बचाना है तो पुलिस को खुला हाथ देना होगा लेकिन यह काम यहां की अकाली दल की सरकार नहीं कर सकती। सरकार अच्छे पुलिस अधिकारियों को लाइन लगा रही है और बुरे पुलिस अधिकारियों को खुले हाथ दे रही है क्योंकि उनका मकसद नशे के कारोबार और अपराध को बढ़ावा देना है। राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी नशे की और किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की लड़ाई लडे़गी और किसानों को बदतर हालात को सुधारेगी।