मुंबई. पुणे में जमीन विवाद को लेकर महाराष्ट्र के रेवेन्यू मिनिस्टर एकनाथ खडसे की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। अब अमित शाह ने देवेंद्र फड़णवीस और बीजेपी से रिपोर्ट मांगी है। ऐसा कहा जा रहा है कि उनकी कुर्सी जा सकती है। बता दें कि राज्य के सीएम गुरुवार को दिल्ली जा सकते हैं। कांग्रेस और 'आप' खडसे को बर्खास्त करने की मांग कर रही है। बीजेपी में भी खडसे के खिलाफ आवाज उठी है। क्या है ये मामला...
- रेवेन्यू मिनिस्टर एकनाथ खडसे पर आरोप है कि उन्होंने अपनी पत्नी मंदाकिनी और दामाद गिरीश चौधरी के नाम से पुणे में एक जमीन खरीदी।
- उन पर आरोप है कि उन्होंने पद का दुरुपयोग कर यह डील की है।
- उधर, महाराष्ट्र इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एमआईडीसी) ने भी इस जमीन सौदे पर आपत्ति जताई थी। एमआईडीसी का कहना है कि यह जमीन 1971 में अधिग्रहीत कर ली गई थी। यह जमीन किसी और को नहीं दी जा सकती।
- कांग्रेस ने एकनाथ खडसे पर कार्रवाई की मांग की है। इसके विरोध में पार्टी गुरुवार को मुंबई में धिक्कार रैली निकालेगी।
- वहीं, आप ने गुरुवार को मुंबई में जगह-जगह प्रदर्शन करने का फैसला किया है।
क्या है ये मामला
- खडसे पर आरोप है कि उन्होंने एमआईडीसी की जमीन को अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर खरीदा।
- खडसे की पत्नी मंदाकिनी और दामाद गिरीश चौधरी ने मिलकर इस साल अप्रैल में पुणे में तीन एकड़ जमीन खरीदी थी और 3.75 करोड़ रुपए का भुगतान किया था।
- इसके लिए 1.37 करोड़ रुपये स्टाम्प ड्यूटी के तौर पर चुकाए गए थे। असलियत यह है कि इतनी ड्यूटी 31.01 करोड़ की डील पर चुकाई जाती है। अब यह सवाल उठ रहा है कि खडसे ने इतनी ज्यादा स्टाम्प ड्यूटी क्यों दी?
बीजेपी में उठी खडसे के खिलाफ आवाज
- मामला इतना गंभीर है कि बीजेपी का कोई नेता उनके साथ खड़ा नजर नहीं आ रहा है।
- बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा कि यदि इस मामले में कुछ गलत है, तो कार्रवाई होनी चाहिए। पार्टी एक्शन जरूर लेगी। बता दें कि वे मुंबई के पूर्व कमिश्नर रह चुके हैं।
ये भी आरोप हैं खडसे पर
- खडसे पर आरोप लगे हैं कि उन्हें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का फोन आया था। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।
- वहीं, उन्हें अपने पैतृक जिले जलगांव में बिना बत्ती वाली कार में घूमते देखा गया। इसके बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।