भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में अभी 2-1 से आगे है। उसकी नजर अंतिम मैच को जीतकर सीरीज को 3-1 से जीतने पर होगी। इस मुकाबले में भारत के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक खास उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के खास क्लब में शामिल हो सकते हैं।पुजारा ने इस सीरीज में अब तक अच्छी बल्लेबाजी की है। उन्होंने तीन टेस्ट की पांच पारियों में क्रमश: सात, शून्य, नाबाद 31, एक और 59 रन बनाए हैं। पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 23 टेस्ट खेले हैं। इस दौरान 42 पारियों में उन्होंने 1991 रन बनाए हैं।

उनका औसत 51.05 का रहा है। पुजारा ने पांच शतक और 11 अर्धशतक लगाए हैं। अगर वह अहमदाबाद टेस्ट में नौ रन और बना लेते हैं तो उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार रन पूरे हो जाएंगे।पुजारा अगर दो हजार रन पूरे कर लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ के क्लब में शामिल हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए अब तक द्रविड़, लक्ष्मण और तेंदुलकर ने ही दो हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज तेंदुलकर ही हैं। उन्होंने 39 टेस्ट में 55 की औसत से 3630 रन बनाए हैं।

इस मामले में दूसरे स्थान पर कंगारू टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने 29 टेस्ट में 54.36 की औसत से 2555 रन बनाए हैं।टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है। उसने नागपुर में पहला टेस्ट पारी और 132 रन से अपने नाम किया था। उसके बाद दिल्ली टेस्ट को उसने छह विकेट से अपने नाम कर लिया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंदौर में वापसी की। उसने तीसरे टेस्ट को नौ विकेट से जीतकर सीरीज में वापसी की। भारत के लिए चौथा टेस्ट जीतना काफी जरूरी है। अगर उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो इस टेस्ट को जीतना होगा। अगर टीम इंडिया यह मैच हारती है तो फिर उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका के हार की दुआ करनी होगी।