कारगिल में हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद लापता हुए जवान विजय कुमार का शव रविवार को बरामद कर लिया गया है. गुरुवार को हल्के भूकंप के बाद आए हिमस्खलन में विजय कुमार लापता हो गए थे. इस घटना के बाद से ही उनकी खोज में बचाव अभि‍यान चलाया गया था.

जानकारी के मुताबिक, रेस्क्यू ऑपरेशन के तीसरे दिन सिपाही विजय कुमार का शव 12 फीट बर्फ के नीचे मिला. बता दें कि 17,500 फीट की ऊंचाई पर स्‍थि‍त आर्मी पोस्‍ट के दो जवान हिमस्‍खलन की चपेट में आ गए थे. इनमें से एक को पहले ही बचा लिया गया था, जबकि दूसरे सिपाही का शव रविवार को निकाला गया. सिपाही विजय कुमार के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव ले जाया जाएगा.

सैन्य सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार
विजय कुमार तमिलनाडु में तिरूनेलवेली जिले के वल्लारमपुरम गांव के रहने वाले थे. उनके परिवार में माता-पिता और दो छोटी बहनें हैं. विजय कुमार का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव में पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया जाएगा.

48 घंटों तक हिमस्खलन का खतरा
दूसरी ओर, जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 48 घंटों तक भयंकर बर्फीले तूफान की संभावना है. ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार को हिमस्लखन की चेतावनी जारी की गई है और लोगों को सलाह दी गई है कि वह अगले 48 घंटे तक इन इलाकों में जाने से बचें.

चंडीगढ़ स्थित हिमपात और हिमस्लखन अध्ययन प्रतिष्ठान (एसएएसई) ने यह परामर्श जारी किया है, जो रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का हिस्सा है. परामर्श में कहा गया है कि जम्मू कश्मीर के बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपुर, करगिल, राजौरी, गंदेरबल, डोगा, पुंछ और रियासी जिलों में 3000 मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले हिमस्लखन जोखिम वालों इलाकों में हिमस्लखन का 'मध्यम खतरा है.'

कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी
जम्मू कश्मीर के जेड-गली, बनिहाल टॉप, गुलमर्ग, हड्डन ताज और नीलम क्षेत्रों में 24 घंटे के दौरान ताजा बर्फबारी हुई है. सलाह में बताया गया है कि हिमाचल प्रदेश में धुंदी, पटसियो में बर्फबारी जबकि बहांग और सोलाग नाला में बारिश हुई है.