नई दिल्ली : रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट 2016 पेश करते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए तीन नई ट्रेनें हमसफर, तेजस और उदय चलाने की घोषणा की है। ये ट्रेनें किराया दरसूची और गैर-किराया दरसूची के माध्यम से लागत वसूली सुनिश्चित करेंगी।

लोकसभा में वित्त वर्ष 2016.17 के रेल बजट का प्रस्ताव करते हुए प्रभु ने बताया, ‘हमसफर पूर्णत: वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की एसी सेवा होगी जिसमें भोजन की व्यवस्था वैकल्पिक होगी। हमसफर और तेजस में किराया शुल्क और गैर किराया शुल्क के माध्यम से लागत वसूली सुनिश्चित की जायेगी।’

हमसफर एक्‍सप्रेस
यह ट्रेन पूरी तरह से एयरकंडिशन्‍ड ट्रेन होगी और इसमें थर्ड ऐसी की सेवाओं का यात्री लाभ ले पाएंगे। इस ट्रेन में खाने की सुविधा स्‍वेच्छिक होगी।

तेजस ट्रेन
तेजस भारत में रेलगाड़ी यात्रा के भविष्य को दिखाएगी। 130 किलोमीटर प्रति घंटा और उससे अधिक गति पर चालित ये जवाबदेही और उन्नत ग्राहक संतुष्टि सुनिश्चित करेगी। इसमें ऑनबोर्ड सेवाएं जैसे मनोरंजन, स्थानीय भोजन और वाई-फाई उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं दी जाएंगी।

उदय डबल डेकर
सबसे व्यस्त मार्गों पर रात्रिकालीन उत्कृष्ट डबल डेकर एयर कंडीशन्ड (उदय) सेवा शुरू की जाएगी। यह वहन क्षमता को लगभग 40 प्रतिशत बढ़ाएगी।