उत्तर कोरिया ने अपने सेना अध्यक्ष री योंग गिल को फांसी दे दी है. साउथ कोरिया की योनहैप न्यूज एजेंसी ने बुधवार को इस खबर का खुलासा किया है. बीते कुछ समय में कई और लोगों को फांसी दी जा चुकी है.

सूत्रों के हवाले से खबर
उत्तर कोरिया के मामलों के करीबी सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि री को फांसी दे दी गई है. मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए सूत्र ने अपनी पहचान बताने से इनकार कर दिया.

भ्रष्टाचार के आरोप में फांसी
योनहैप और दक्षिण कोरिया की बाकी मीडिया की खबरों के मुताबिक कोरियन पीपल्स आर्मी जनरल स्टाफ के चीफ री को भ्रष्टाचार और साजिश रचने के आरोप में इसी महीने फांसी दी गई.

दक्षिण कोरिया की नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने भी इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि इस खबर की पुष्टि करना संभव नहीं है.

हाई-प्रोफाइल फांसियों का ऐलान
उत्तर कोरिया ऊंचे पदों पर बैठे अधिकारियों को फांसी की सजा देने की घोषणा बहुत कम करता है. किंग जोंग-उन के रिश्तेदार और देश के दूसरे सबसे ताकतवर इंसान माने वाले जांग सोंग थेक को 2013 में भ्रष्टाचार के आरोप में फांसी दे दी गई थी. इस हाई-प्रोफाइल फांसी की औपचारिक घोषणा की गई थी.

दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी से संसद को भेजी गई एक रिपोर्ट में खुलासा किया था कि पिछले साल मई में डिफेंस चीफ को फायरिंग रेंज में एंटी-एयरक्राफ्ट गन से भून दिया गया था.

किम जोंग-उन ने किए बदलाव
2011 में किम जोंग-उन अपने पिता के निधन के बाद सत्ता में आ गए थे. इसके बाद उत्तर कोरिया की सेना के नेतृत्व में कई बड़े बदलाव किए गए. किम ने सत्ता संभालने के बाद से कई सेनाध्य्क्षों को बदल दिया है.

कई अधिकारी गायब
इस दौरान कई उच्च स्तर के अधिकारियों के गायब होने की वजह से ये संभावनाएं जताई जा रही हैं, कि या तो उन्हें हटा दिया गया है या फिर फांसी दी जा चुकी है.