बर्मिंघम : कप्तान इयोन मोर्गन के तूफानी अर्धशतक और सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स की उम्दा पारी से इंग्लैंड ने एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां भारत के खिलाफ सात विकेट पर 180 रन बनाए। मोर्गन ने सिर्फ 31 गेंद में सात छक्कों और तीन चौकों की मदद से 71 रन की पारी खेली जबकि हेल्स ने 25 गेंद में 40 रन बनाए। रवि बोपारा ने नौ गेंद में नाबाद 21 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने अंतिम पांच ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 81 रन जोड़े।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 38 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। पदार्पण कर रहे कर्ण शर्मा ने प्रभावी गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट चटकाया। इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और हेल्स ने टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। पदार्पण कर रहे जेसन राय (08) और मोईन अली (00) हालांकि नाकाम रहे।

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरूआत आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से कराई और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने इस ओवर में 17 रन बटोरे। राय ने अश्विन पर चौका जड़कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय रन बनाया जबकि हेल्स ने ओवर की अंतिम दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा।

हेल्स ने अगले ओवर में मोहित शर्मा की गेंद पर भी सीधा छक्का जड़ा लेकिन शमी ने राय को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ दिया। मोहित ने अगले ओवर में मोईन को भी रहाणे के हाथों कैच कराया जिससे इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 27 रन हो गया। जो रूट ने मोहित पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन शमी के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब अश्विन ने उनका कैच छोड़ दिया। हेल्स ने पदार्पण कर रहे स्पिनर कर्ण शर्मा पर चौका जड़कर सातवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

हेल्स ने रविंद्र जडेजा पर भी छक्का जड़ा लेकिन बायें हाथ के इस स्पिनर की अगली गेंद को हवा में लहरा गए। लांग आन से दौड़ते हुए रहाणे ने हेल्स का शानदार कैच लपका और रूट के साथ उनकी 48 रन की साझेदारी का अंत किया। उन्होंने 25 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे।

मोर्गन ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने आते हुए अश्विन पर डीप मिडविकेट के उपर से छक्का जड़ा लेकिन कर्ण ने रूट को डीप मिडविकेट पर ही अंबाती रायुडू के हाथों कैच करा दिया। उन्होंने 29 गेंद में दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए। मोर्गन ने जडेजा पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया जबकि अगली गेंद को लांग आन पर छह रन के लिए भेजा। इंग्लैंड के कप्तान ने इसके बाद कर्ण के ओवर में दो छक्के मारे जबकि शमी पर भी छक्का जड़ा। उन्होंने शमी की गेंद पर दो रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

शमी ने हालांकि इस बीच जोस बटलर (10) की पारी का अंत किया जिनका कैच रायुडू ने लपका। मोर्गन ने 19वें ओवर में मोहित को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो छक्कों और एक चौके सहित 21 रन बटोरे। रवि बोपारा ने भी इस ओवर में चौका मारा। बोपारा ने अंतिम ओवर में शमी पर दो चौके और एक छक्का मारा लेकिन इससे पहले इस तेज गेंदबाज ने मोर्गन को रहाणे के हाथों कैच कराया जिनका यह चौथा कैच था।