इंदौर: केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के बाद संबंधित मुल्कों में प्रवासी भारतीयों का सम्मान बढ़ा है और परदेस में बसा भारतीय समुदाय खुद पर गर्व महसूस कर रहा है। सुषमा ने यहां चल रहे ‘विश्व संघ शिविर’ में कहा, ‘जिन देशों की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने वहां के भारतीय समुदाय को संबोधित किया था, उन मुल्कों के प्रवासी भारतीयों की खुशी अब देखते ही बनती है।

प्रधानमंत्री की यात्राओं के बाद प्रवासी भारतीय संबंधित देशों में बेहद गर्वीले भाव से रहने लगे हैं और इन मुल्कों के लोगों की दृष्टि में भारतीय समुदाय के प्रति सम्मान बढ़ा है।’  विदेश मंत्री ने इस मौके पर रेखांकित किया कि वर्ष 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान भारत में ‘विश्व संघ शिविर’ आयोजित किया गया था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में भी भारत को इस आयोजन की मेजबानी का मौका मिला है। उन्होंने ‘विश्व संघ शिविर’ के प्रमुख आयोजक ‘हिंदू स्वयंसेवक संघ’ की तारीफ करते हुए कहा कि यह संगठन अपनी अलग.अलग गतिविधियों से विदेशी सरजमीन पर नयी पीढ़ी को भारतीय संस्कारों से जोड़ रहा है।

सुषमा ने ‘विश्व संघ शिविर’ में भाग ले रहे प्रवासी भारतीय स्वयंसेवकों से मुलाकात की। इसके साथ ही, इस कार्यक्रम में लगी एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। ‘विश्व संघ शिविर’ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने भी हिस्सा लिया। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी में 29 दिसंबर को शुरू हुआ आवासीय शिविर तीन जनवरी तक चलेगा। इस छह दिवसीय कार्यक्रम में 45 देशों के करीब 700 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।