काबुल। उत्तर भारत दिल्ली और जम्मू कश्मीर के अन्य हिस्सों समेत पाकिस्तान और ताजिकिस्तान से सटी अफगानिस्तान की सीमा के पास स्थित पूर्वोत्तर अफगानिस्तान में गुजरी रात 6.2 तीव्रता का भूंकप आया। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में था। कई घरों के गिरने से लोगों के घायल होने की खबर है।

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 280 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थानीय समयानुसार रात 11: 44 मिनट पर भूकंप आया। भूकंप 203.5 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। दिल्ली में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। कश्मीर के लोगों ने भी भूकंप महसूस किया और सुरक्षा की खातिर अपने घरों से बाहर चले गए।

जम्मू कश्मीर में मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी में बताया कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि राज्य में भूकंप के कारण कोई जानमाल का नुकसान हुआ है। हम अभी कह नहीं सकते कि क्या इस भूकंप से कोई नुकसान हुआ है। विस्तृत ब्यौरा मिलने पर ही हम कुछ कह पाएंगे। भूकंप के कारण पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी इमारतें हिल गईं। पाक मीडिया के अनुसार भूकंप कम से कम 30 सेकंड तक रहा। अस्पताल के एक प्रवक्ता के अनुसार उत्तर पश्चिमी पाकिस्तानी शहर पेशावर में भूकंप के कारण कम से कम 30 लोग घायल हो गए।