हैदराबाद। विपक्षी दलों के हंगामे के चलते शीतकालीन सत्र में संसद में अब तक खास कामकाज नहीं हो सका है। लेकिन बाकी बचे हुए तीन दिनों में सरकार को संसद खास तौर से राज्यसभा में लंबित विधेयक पारित होने की उम्मीद है। संसदीय कार्यमंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि हम आशा करते हैं कि कल से संसद का सत्र सुचारु रूप से चलेगा।

रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि लोकसभा का कामकाज ठीकठाक ही चल रहा था। हमें उम्मीद है कि अब राज्यसभा की कार्यवाही भी सही तरीके से चलेगी। हमें विपक्ष से इसके कुछ संकेत मिले हैं। कांग्रेस ने भी कुछ विधेयकों को पारित करने के लिए समर्थन देने की बात कही है। नायडू ने जीएसटी और रीयल एस्टेट विधेयक को देश के लिए उपयोगी बताते हुए विपक्ष से समर्थन देने का अनुरोध किया। राज्यसभा में फिलहाल 18 विधेयक लंबित हैं।

हालांकि, जीएसटी को लेकर कांग्रेस अपने रुख से पीछे हटने के लिए तैयार नहीं दिखती है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा शनिवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया कि वह मौजूदा स्वरूप में जीएसटी का समर्थन नहीं करेगी। इस बैठक में सरकार और विपक्ष इस बात पर राजी हो गए कि जीएसटी को छोड़कर जिन अन्य विधेयकों पर आम सहमति है, उन्हें पारित कर दिया जाए। विपक्ष के शोरगुल के चलते राज्यसभा में इस सत्र में विशेष कामकाज नहीं हो सका है। अब तक कोई नया बिल पेश नहीं किया जा सका है और सिर्फ चेक बाउंस होने से संबंधित एक विधेयक को सदन की मंजूरी मिली है।