नई दिल्ली: देश की वृद्धि दर को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी को महत्वपूर्ण बताते हुए सरकार ने कांग्रेस नेतृत्व से पुरजोर अपील की कि आर्थिक सुधारों में अड़चन नहीं बनने की 'विरासत' को बनाए रखते हुए वह इसे पारित कराने में सहयोग करे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में कांग्रेस से यह अपील करते हुए कहा, 1991 के बाद से देश में एक भी सुधार पहल को नहीं रोका गया। यह हमारी विरासत रही है और मैं कांग्रेस नेतृत्व से आग्रह करता हूं कि वह इस विरासत को ध्यान में रखते हुए जीएसटी विधेयक को पारित कराने में सहयोग दें। उन्होंने आश्चर्य जताया कि यह यूपीए सरकार ही थी, जो वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी का प्रस्ताव लेकर आई थी। लेकिन अब आश्चर्य है कि वही कांग्रेस अपने ही इस प्रस्ताव में तीन संशोधन पर जोर दे रही है।

जेटली ने कहा कि जीएसटी जैसे कदमों को अपनाने से देश की आर्थिक वृद्धि दर अपने आप एक से डेढ़ प्रतिशत बढ़ जाएगी। जीएसटी पारित कराने में बाधा बनने के लिए कांग्रेस पर परोक्ष प्रहार करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, जो लोग गरीब समर्थक होने का दावा करते हैं, वे आर्थिक सुधारों को रोककर गरीबों और देश की अर्थव्यवस्था को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। जेटली ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हुई है, यूरोप और रूस भी जूझ रहे हैं, ब्राजील भी संकुचित हुआ है और इस समय भारत ही बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक वृद्धि दर के साथ आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने विश्वास जताया कि अगर मॉनसून ठीक रहता है, जीएसटी पारित होता है, आधारभूत संरचना बेहतर होती है, वैश्विक हालात ठीक होते हैं तब आने वाले समय में देश की वृद्धि दर 8 से 9 प्रतिशत हो सकती है।