नई दिल्ली : अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे का यहां स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को उन्हें ‘असाधारण नेता’ करार दिया और कहा कि उनकी यात्रा से द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘पीएम शिंजो आबे ने अपने आलेख में जिस तरह भारत-जापान संबंधों, काफी संभावनाओं और सांस्कृतिक बंधनों के बारे में बताया, वह पसंद आया।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘भारत अपने गहरे दोस्त और एक असाधारण नेता पीएम शिंजो आबे का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है। उनकी यात्रा से भारत-जापान संबंध और गहरे होंगे।’ आबे आज से अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा शुरू करने वाले हैं। इस दौरान वह शनिवार को मोदी के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन करेंगे। वे पिछले एक साल में लिए गए विभिन्न फैसलों के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे ताकि आर्थिक संबंधों को बढ़ाया जा सके, खासकर व्यापार एवं निवेश के क्षेत्र में।

जिन समझौतों पर दस्तखत किए जाने की संभावना है उनमें एक बुलेट ट्रेन नेटवर्क बनाने के लिए 98,000 करोड़ रुपए का करार भी शामिल है। वार्ता के बाद आबे प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे जहां वह दशाश्वमेध घाट पर ‘गंगा आरती’ में हिस्सा लेंगे। आबे के करीब साढ़े चार घंटे की वाराणसी यात्रा के दौरान मोदी उनके साथ होंगे।