नई दिल्ली: सीबीआई डायरेक्टर रंजीत सिन्हा के घर आने वालों में कई  हाई प्रोफाइल नाम भी शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार रंजीत सिन्हा के दिल्ली स्थित घर पर 2013 से 2014 के बीच आए लोगों का लेखा-जोखा 310 पन्नों में मौजूद है, इनमें ऐसे कई नाम हैं जिनकी जांच सी.बी.आई कर रही है या बीते समय में कर चुकी है।

सूत्रों के मुताबिक सिन्हा के घर आने वालों में कोयला और 2जी घोटाले के आरोपियों से लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और हरियाणा के सीएम भूपिंद्र सिंह हुड्डा शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में सूचित किया जा चुका है कि रंजीत सिन्हा के घर आने वालों में अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (रिलायंस) के अधिकारी भी शामिल थे।

गौरतलब है कि रिलायंस के अधिकारियों के खिलाफ 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले के मामले में जांच चल रही है और आज भी इस मामले पर सुनवाई होनी है। रिलायंस अधिकारियों के अलावा और भी कई 'विवादास्पद' लोग रंजीत सिन्हा के घर पर अकसर आया करते थे, इनमें कांग्रेस सांसद विजय विजय दरडा और उनके बेटे देवेंद्र दरडा शामिल हैं, इनके नाम भी कोयला आवंटन घोटाले की मार्च 2014 में फाइल की गई चार्जशीट में शामिल है। इसके अलावा दीपक तलवार का नाम भी शामिल है। दीपक एक कंसल्टेंट हैं जिनका नाम नीरा राडिया टेप में उछला था।

रजिस्टर में लिखा था, 'नाहटा जी' वहीं इस मामले में सफाई देते हुए रंजीत सिन्हा ने कहा कि घर से वह दफ्तर का काम भी करते थे इसलिए इन लोगों से मिलमा-जुलना हुआ लेकिन हैरत की बात है कि उनके घर आने वालों की सूची में बमुश्किल किसी सी.बी.आई अधिकारी का नाम है।

सूत्रों के मुताबिक जून 2013 में पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भी देर रात रंजीत सिन्हा के घर पहुंचे। हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा और दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर नीरज कुमार दो बार सी.बी.आई प्रमुख के घर गए थे। एक अंग्रेजी अखबार ने लिखा है कि जब खुर्शीद से इस मुलाकात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें 'सरकारी काम' था। हालांकि अभी यह भी साफ नहीं हो पाया है कि रंजीत सिन्हा के घर आने-जाने वालों का रजिस्टर पीआईएल एक्टिविस्ट और आम आदमी पार्टी नेता प्रशांत भूषण तक कैसे पहुंच गया। प्रशांत भूषण 2जी मामले में याचिकाकर्ता भी हैं।