इंदौर। सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार सुबह इंदौर पहुंचे। सीएम के कार्यकाल के दस साल पूरे होने पर एयरपोर्ट पर उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया। यहां से वे सीधे खजराना गणेश मंदिर पहुंचे और दर्शन किए।मुख्‍यमंत्री मूक - बधिर संस्‍थान में पाकिस्‍तान से भारत लौटी गीता से मिलने पहुंचे। उन्‍होंने इस दौरान कहा कि एक वर्ष में 10 संभागों में आईटीआई संस्‍थान खोले जाएंगे।

दस साल के कार्यकाल के बाद मंगलमूर्ति के दर्शनों को पहुंचे शिवराज

सीएम ने यह भी कहा कि आईटीआई की पढ़ाई साइन लैंग्‍वेज में कराई जाएगी। प्रदेश में मूक -बधिर बच्‍चों को बीएड और डीएड की पढ़ाई नि:शुल्‍क करवाई जाएगी। इसके साथ ही सभी संस्‍थानों में सांकेतिक भाषा में शिक्षण व्‍यवस्‍था रहेगी। मूक बधिक छात्रों की आईआईटी और आईआईएम में फीस भी सरकार भरेगी।

सीएम ने कहा कि वे सांकेतिक भाषा को मान्‍यता प्राप्‍त भाषा का दर्जा देने के लिए केंद्र से बात करेंगे। मूक बधिर छोटे बच्‍चों को स्‍कूल में एडमिशन में भी मदद की जाएगी। मुख्‍यमंत्री और साधना सिंह ने मूक बधिर बच्‍चों से दीप प्रज्‍वलन करवाया। इस दौरान गीता मालवी पगड़ी पहनकर मुख्‍यमंत्री से मिलने पहुंची।

सीएम का काफिला रोका

पाटनीपुरा चौराहे पर हुकुमचंद मिल के मजदूरों ने मिल की जमीन बेचकर पैसा देने के लिए सीएम का काफिला रोक लिया और उनसे मिल कर अपनी बात रखी। सीएम ने पंचशील नगर में कंबल वितरण भी किए।