नई दिल्ली. असिस्टेंट सेक्रेटरीज (आईएएस-2013 बैच) के बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ईमानदारी और उत्साह से काम करने की जरूरत है। पीएम ने कहा कि आप देश के 1/5 जिलों में अगले दस सालों तक काम करेंगे आप अगर चाहें तो देश बदल सकते हैं। पीएम ने कहा, आपके पास काम करने के लिए सिर्फ दस साल है बाकी का वक्त तो फाइलों में गुजर जाएगा, लेकिन अगर इन दस सालों का आपने मैक्सिमम इस्तेमाल कर लिया तो यह आगे भी आपको फायदा देगा। इस दौरान नए ऑफिसर्स द्वारा तैयार चुनिंदा प्रोजेक्ट पेपर्स को भी पीएम के सामने पेश किया गया।
और क्या-क्या कहा पीएम ने
मोदी ने ऑफिसर्स से कहा कि आप जहां जा रहे हैं वहां काम कर चुके पुराने अफसरों से मिलें और उनके अनुभवों का फायदा उठाएं। पीएम ने ये भी कहा कि, सरकार और समाज के बीच की खाई सिर्फ नेता ही नहीं भर सकते, हमारी व्यवस्था समाज से जुड़े, नागरिकों के साथ सीधा संवाद करें, देखिए आपकी ताकत कितनी बढ़ती है।
किसलिए बातचीत कर रहे थे?
गुरुवार को असिस्टेंट सेक्रेटरीज (आईएएस 2013 बैच) के इंट्रेक्टिव सेशन में पीएम शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली में पहली बार सचिव के रूप में करियर शुरु कर रहे 169 आईएएस ऑफिसर्स के साथ बातचीत की। कुछ ऑफिसर्स के चुनिंदा पेपर्स भी प्रेजेंट किए गए।
कौन हैं ये ऑफिसर
> इन ऑफिसर्स को विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के बड़े कार्यक्रमों से जुड़ा डेस्क सौंपा गया है।
> इन ऑफिसर्स को सेक्रेटरी लेवल पर प्रधान सलाहकारों की ओर से तैयार किया जा रहा है।
> सभी ऑफिसर्स को चार कैटेगरी में बांटा गया है। जिसमें इन्फ्रास्ट्रक्चर, सोशल, नियामक और इकॉनमी और कॉमर्स शामिल हैं।
> डेस्क काम के अलावा ये ऑफिसर्स अपने क्षेत्र का दौरा भी कर रहे हैं।
> सभी सहायक सचिवों को सम्बंधित मंत्रालय या विभाग की ओर से प्रोजेक्ट पेपर दिया गया था।
> चुनिंदा पेपर्स को आज पीएम के सामने पेश किया गया।