लंदन. रशियन पैसेंजर प्लेन क्रैश मामले में अब ब्रिटिश इन्वेस्टिगेटर्स ने नया खुलासा किया है। इन्वेस्टिगेटर्स का मानना है कि कार्गो कम्पार्टमेंट के लगेज में रखे गए एक्सप्लोसिव से ब्लास्ट किया गया होगा, जिससे प्लेन क्रैश हुआ होगा। शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट में बताया गया कि एक्सप्लोसिव या तो सामान के अंदर रखा गया होगा या सामान के ऊपर। बता दें कि शनिवार को मिस्र के शर्म अल-शेख से रूस के पीट्सबर्ग जा रहा एयरबस A-321 उड़ान के 25 मिनट बाद ही क्रैश हो गया था। इस हादसे में प्लेन में सवार क्रू मेंबर्स समेत सबी 224 लोगों की मौत हो गई थी।
पहले भी ब्लास्ट को क्रैश की वजह बताया जा चुका है


गुरुवार को अमेरिकी इंटेलिजेंस अफसरों ने भी प्लेन क्रैश होने की वजह ब्लास्ट ही बताई थी। अफसरों ने बम प्लांट करने के पीछे आईएसआईएस या उससे जुड़े किसी संगठन का हाथ होने का शक भी जताया था। हालांकि, रूस और मिस्र के अफसर का कहना है कि क्रैश की वजह बम ब्लास्ट मानना जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि एविएशन अथॉरिटी सभी थ्योरीज पर काम कर रही हैं और सही वजह जानने की कोशिश कर रही हैं।
मिस्र ने ब्रिटिश फ्लाइट्स पर लगाई रोक लगाई
मिस्र के ऑफिसर्स ने शर्म अल शेख से ब्रिटेन जाने वाले प्लेन की उड़ान रोक दी है। इस वजह से अब ब्रिटिश एयरलाइन्स के प्लेन वहां फंसे करीब 4,000 ब्रिटिश नागरिकों को निकाल नहीं पाएंगे। एयरलाइन कंपनी इजीजेट का कहना है कि इसके दो प्लेन शर्म अल शेख पहले ही पहुंच चुके हैं। लेकिन वह वहां से रवाना नहीं हो पा रहे हैं।
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने बुधवार को कहा था कि सरकार ने सिक्युरिटी रीजन से ब्रिटिश प्लेन की उड़ान टाली गई है। यह फ्लाइट्स सिक्युरिटी ठीक हो जाने के बाद शुक्रवार से शुरू होने वाली थी, लेकिन आज भी यह शुरू नहीं हो सकी।
एयरपोर्ट चीफ को मिला प्रमोशन, सवालों के घेरे में इजिप्ट
इजिप्ट सरकार ने शर्म-अल-शेख एयरपोर्ट के चीफ को हादसे के बाद प्रमोशन दिया है। ऐसे वक्त में जब शर्म-अल-शेख में प्लेन के सिक्युरिटी अरेंजमेंट सवालों में है, वहां के एयरपोर्ट चीफ को दिया गया यह प्रमोशन शक के घेरे में है।
क्या कहना है इजिप्ट का?
>इजिप्ट के मुताबिक, अभी तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि प्लेन क्रैश की वजह कोई धमाका है। इस वजह से शर्म-अल-शेख के एयरपोर्ट चीफ कैप्टन अब्दुल वहाब अली को प्रमोशन देकर एक्स्ट्रा ड्यूटीज सौंपी गई हैं। इजिप्ट के सिविल एविएशन मिनिस्टर होसम कमाल ने कहा कि उनका देश इंटरनेशनल सेफ्टी और सिक्युरिटी स्टैंडर्ड्स अपनाता है। इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि धमाके की वजह से प्लेन क्रैश हुआ।
>नेशनल एयरपोर्ट ऑपरेटर आदिल महजब ने कहा कि अब्दुल वहाब अली को उनके क्वॉलिफिकेशन और काबिलियत की वजह से प्रमोशन के लिए चुना गया है। बता दें कि शर्म-अल-शेख एक पॉपुलर हॉलिडे रिजॉर्ट है, जहां ब्रिटिश, रशियन और यूरोपियन लोग जाड़े की धूप सेंकने आते हैं।
क्रैश के बारे में अब तक क्या जानकारी सामने आई?
>अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन ने अमेरिकी इंटेलिजेंस अफसरों के हवाले से बताया है कि प्लैन क्रैश होने की वजह बम ब्लास्ट ही है।

>जांच में पता चला कि क्रैश से पहले पायलट ने किसी तरह का इमरजेंसी मैसेज नहीं भेजा। शुरुआती रिपोर्ट्स में कहा गया था कि पायलट ने टेक्निकल प्रॉब्लम महसूस की थी। अब यह बात पूरी तरह खारिज हो चुकी है।

>अधिकारियों को क्रैश हुए Airbus A321 प्लेन का ब्लैकबॉक्स मिल गया गया है। हादसे की सही वजह जानने के लिए इसकी जांच हुई। कोई साफ नतीजे सामने नहीं आए।

>प्लेन 6 हजार फीट प्रति मिनट की रफ्तार से नीचे गिरा। पायलट ने प्लेन को नॉर्दर्न इजिप्ट के अल-आइरिश एयरपोर्ट पर लैंड करने की कोशिश की थी।

>मिस्र के प्राइम मिनिस्टर ऑफिस की तरफ से जारी स्टेटमेंट में बताया गया कि क्रैश की जांच के लिए क्राइसिस कमेटी बनाई गई।

>मिस्र के सिनाई पेनिनसुला में क्रैश हुआ था प्लेन। इसमें सवार कुल 224 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 192 एडल्ट्स, 25 बच्चे और सात क्रू मेंबर्स थे। एक दस महीने की बच्ची भी मारी गई।

>प्लेन एक आइरिश कंपनी का था, जिसे रशियन एयरलाइंस ने लीज पर ले रखा था। प्लेन में छुट्टियां मनाने गए लोग सवार थे, जो वापस लौट रहे थे। उड़ान भरने के 25 मिनट के अंदर ही क्रैश हो गया था प्लेन।

>एयरबस ए-321 फ्लाइट नंबर 7K9268 ने शनिवार सुबह 6.51 मिनट (मॉस्को समयानुसार) पर शर्म अल-शेख से उड़ान भरी थी। इसे दोपहर 12.10 मिनट पर सेंट पीट्सबर्ग के पुलकोवो एयरपोर्ट पर लैंड करना था।एयरपोर्ट से उड़ान के 23 मिनट बाद राडार से गायब हो गया।