भोपाल। किसानों को सूखे से राहत दिलाने के लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र गुरुवार को होगा। इसमें करीब सात हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। यह सत्र हंगामेदार होने की आशंका है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ने सत्र की तैयारी के लिए विधायक दल की बैठक बुलाई है। कांग्रेस जहां सरकार को घेरने की रणनीति बना रही है, तो वहीं भाजपा और सरकार हर हमले का जवाब देने की तैयारी कर रही है।

प्रदेश में सूखे के कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। इसके तहत सरकार ने सारे मंत्री और अफसरों को तीन दिन के मैदानी दौरे पर भेजा था। इसके बाद पैसे के इंतजाम के लिए विशेष सत्र बुलाना तय किया गया। सरकार को केंद्र से भी आर्थिक मदद मिलने की खास उम्मीद नहीं है। सरकार को करीब आठ से दस हजार करोड़ रुपए इस विपदा से निपटने के लिए चाहिए। इस कारण पैसों का इंतजाम करने के लिए सरकार ने विभागीय योजनाओं में कटौती करके राशि का इंतजाम करने का रास्ता निकाला, लेकिन इसे भी विधानसभा से मंजूर कराना जरूरी है। ऐसे हालात में विधानसभा विशेष सत्र करके करीब सात हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पास कराने की मंशा है।

कांग्रेस करेगी हंगामा
किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस ने सरकार के प्रयासों को नौटंकी करार दिया है। इस कारण कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाकर सरकार को घेरने की रणनीति बना रही है। इसमें कांग्रेस की मंशा सत्र को नहीं चलने देने की है। यह भी संभावना है कि सत्र की शुरूआत के बाद ही कांग्रेस हंगामा करके धरने पर बैठ जाए।