लखनऊ| उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर जिले में वनवासी वनटांगिया समुदाय के बीच दिवाली मनाएंगे। योगी विभिन्न ग्राम पंचायतों के लिए 80 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की भी घोषणा करेंगे, जहां समुदाय रहता है।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री वनटांगिया समुदाय के उत्थान के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं और 2009 से उनके साथ दिवाली मना रहे हैं। इस साल भी वह उनके साथ बिताएंगे और परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। मुख्यमंत्री 37 करोड़ रुपये और 43 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे।

योगी 62 ग्राम पंचायतों के लिए 2.5 करोड़ रुपये की तरल कचरा प्रबंधन परियोजना और कॉमन सर्विस सेंटर का भी शिलान्यास करेंगे। ये कार्य पंचायती राज विभाग द्वारा कराए जाएंगे।

इसके साथ ही वे परफॉर्मेस ग्रांट से पूरे किए गए 24 ग्राम पंचायतों के लिए 21.1 करोड़ रुपये के विकास कार्यो का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री पूर्वाचल विकास कोष के तहत 1.3 करोड़ रुपये और तीव्र आर्थिक विकास योजना के तहत 20.4 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

वनटांगिया समुदाय में औपनिवेशिक शासन के दौरान म्यांमार से वनीकरण के लिए पेड़ लगाने के लिए लाए गए लोग शामिल हैं।

राज्य में सत्ता की बागडोर संभालने के बाद ही योगी ने अधिकारियों को समुदाय के सदस्यों को सामाजिक मुख्यधारा में लाने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया था। गोरखपुर और महराजगंज के करीब 23 वनटांगिया गांव अब विकास की राह पर हैं।

गांव जंगल तिनकोनिया 3 में 461 परिवार निवास करते हैं। राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत उन्हें उस जमीन का अधिकार दिया गया है, जिस पर उनके घर बने हैं। इसके अलावा उन्हें अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत भी लाभ मिलता है।

आंगनबाड़ी केंद्र के साथ यहां एक गोरखनाथ हिंदू विद्यापीठ और समग्र विद्यालय स्थापित किया गया है।

समुदाय के प्रवक्ता ने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने 1998 में पहली बार सांसद बनने के बाद इन गांवों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया। उन्हें पता चला कि नक्सली यहां अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने यहां स्कूलों और अस्पतालों की स्थापना का काम शुरू किया।

एक अधिकारी ने बताया कि इस बीच वनटांगिया समुदाय मुख्यमंत्री का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है। वे अपने घरों की सफाई कर रहे हैं और महिलाएं योगी के सम्मान में गाने का पूर्वाभ्यास कर रही हैं।