लाहौर । चीन और पाकिस्तान के रूप में भारत के सामने दो बड़े खतरे हमेशा रहते हैं। दोनों देशों की ओर से भारत के खिलाफ रणनीतिक चालें चली जाती हैं। दोनों परमाणु हथियार संपन्न देश हैं, इनके इरादे भारत को लेकर ठीक नहीं हैं। इसके बाद भारत की तरफ से भी अपनी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। भारत ने अपने आयुध के जखीरे में आधुनिक तकनीक से लैस हथियारों को शामिल करने में लगा है। लेकिन भारत की इन रक्षा तैयारियों ने पाकिस्तान को डराया है। घबराहट में पाकिस्तान की ओर से अटपटे बयान भी सामने आ रहे हैं। पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत का ‘‘निरंकुश तरीके से हथियार जुटाना’’ क्षेत्र में असंतुलन पैदा कर रहा है, जिससे शांति और स्थिरता को खतरा है।
पाकिस्तानी विदेश कार्यालयके प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने उस सवाल के जवाब में यह बात कही, जिसमें भारतीय वायुसेना द्वारा पंजाब के आदमपुर और हलवारा वायुसेना स्टेशन में एस-400 रूसी मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के बारे में पूछा गया था, जो पाकिस्तान सीमा से करीब 90-100 किलोमीटर की दूरी पर है।
पाकिस्तानी प्रवक्ता ने आरोप लगाया, ‘‘पाकिस्तान की लंबे समय से यह चिंता रही है कि हथियारों की होड़ और पिछले कुछ वर्षों में भारत द्वारा निरंकुश तरीके से हथियार जुटाने से हमारे क्षेत्र में असंतुलन पैदा हुआ है, जोकि और बढ़ गया है। यह क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए खतरा है।