नई दिल्ली : भारत-पाकिस्तान के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) स्तर की बातचीत से पहले पाकिस्तान ने एक बार फिर अलगाववादियों से बातचीत की प्रक्रिया शुरू कर दी है. खबर है कि पाकिस्तानी उच्चायोग ने हुर्रियत नेताओं को बातचीत का न्योता भेजा है.

याद रहे कि 23 अगस्त को भारत के एनएसए अजीत डोवाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज के बीच दिल्ली में आधिकारिक बैठक होनी है. सूत्रों के मुताबिक, कश्मीर के शीर्ष अलगाववादी नेताओं को इसी दिन सरताज अजीज से मुलाकात का न्योता भेजा गया है. मीरवाइज उमर फारूक के पास पाक उच्चायोग का लिखित न्योता है. उनके अलावा सैयद अली शाह गिलानी और यासीन मलिक को भी सरताज अजीज से मिलने के लिए बुलाया गया है.

मीरवाइज ने बुलाई आपात बैठक
पाकिस्तान के इस प्रस्ताव के बाद अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने श्रीनगर में आपात बैठक बुलाई है. APHC चेयरमैन फारूक ने हुर्रियत कांफ्रेंस की एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक बुलाई है. इसमें पाकिस्तानी उच्चायोग के न्योते पर विचार किया जाएगा.

पिछली बार भी जब भारत पाकिस्तान के बीच सचिव स्तर बातचीत होने वाली थी, पाकिस्तान ने अलगाववादियों से बात की थी, जिसके बाद भारत ने ये वार्ता रद्द कर दी थी.