बीजिंग । यूक्रेन में रूस के लगातार चल रहे हमले के बीच चीन अपनी चालबाजियां जारी रखे है और अब नया शिगूफा छोड़ा है कि वह अपनी सेना को रूस भेजेगा। हालांकि चीन ने कहा है कि इसका यूक्रेन युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी सैनिक रूस और बेलारूस व ताजिकिस्तान सहित अन्य देशों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए रूस की यात्रा करेंगे। चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा, "वार्षिक चीन-रूस सैन्य सहयोग योजना और दोनों पक्षों की सहमति के अनुसार चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी वोस्तोक (पूर्व)-2022 रणनीतिक अभ्यास में भाग लेने के लिए कुछ सैनिकों को रूस भेजेगी।
लेकिन भारतीय सेना ने इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है। अभ्यास में चीनी सेना की भागीदारी वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्थिति से संबंधित नहीं है। लेकिन भाग लेने वाले देशों की सेनाओं के साथ व्यावहारिक और मैत्रीपूर्ण सहयोग को गहरा करने, रणनीतिक समन्वय के स्तर को बढ़ाने और विभिन्न सुरक्षा खतरों से निपटने की क्षमता को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार, वोस्तोक-2022 रणनीतिक कमान और स्टाफ अभ्यास रूस के जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव की कमान के तहत पूर्वी सैन्य जिले के 13 प्रशिक्षण मैदानों में आयोजित किया जाएगा। अभ्यास 30 अगस्त से 5 सितंबर के बीच होने की उम्मीद है।