नई दिल्ली : मुंबई के उस शख्स को इराक दूतावास के बाहर हिरासत में ले लिया गया जिसने कहा था कि वह आईएसआईएस का प्रवक्ता बनना चाहता है।

वर्ष 2007 में हटा दिए गए एक पूर्व पत्रकार जुबेर अहमद खान ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर आईएसआईएस का प्रवक्ता बनने संबन्धी पोस्ट करने के बाद मुंबई में अपना घर छोड़ दिया और आईएसआईएस से जुड़ने जा रहा था।

उसने वीजा के लिए इराकी मिशन से संपर्क किया और उसके जाने के बारे में जब पूछताछ की गयी तो उसने कहा ‘मैं आईएसआईएस का प्रवक्ता बनना चाहता हूं।’ दूतावास के अधिकारियों ने फौरन पुलिस को सूचित किया जो पूछताछ के लिए उसे कल ले गयी।

सोशल नेटवर्किंग साइट पर आईएसआईएस से जुड़ने के उसके दावे के बाद केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियां पहले ही उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी थी। सूत्रों ने बताया कि विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के दलों ने उससे पूछताछ की तो पता चला कि वह मानसिक रूप से अस्थिर है।

वह कोई भी चीज पूछे जाने पर बहस कर रहा था जिससे दल आक्रोशित था। कई तरह से उससे पूछताछ की कोशिश की जिससे स्थिति बड़ी असहज हो गयी। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि वे उसे हिरासत में लेने के लिए उसके रिश्तेदारों का इंतजार कर रहे हैं और उसके खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है।