नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विभिन्न लाभ वितरण की रफ्तार तेज करने और आधार (यूआईडी) प्लेटफार्म का दायरा बढ़ाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जनता को दिये जाने वाले विभिन्न प्रकार के लाभ के वितरण की गति तेज करने और आधार प्लेटफार्म का दायरा बढ़ाने पर जोर दिया है।

मोदी ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक में विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडी) व प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, गृह राज्यमंत्री हरिभाई चौधरी व नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया तथा विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

मोदी ने अधिकारियों को ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने का निर्देश दिया जिनमें दो माह में पुख्ता नतीजे हासिल किए जा सकते हैं। उन्होंने आधार व डीबीटी की संस्थागत व्यवस्था को भी मजबूत करने पर जोर दिया। इसके लिए बचत के एक हिस्से का इस्तेमाल किया जाएगा। बैठक के दौरान मोदी को आधार नामांकन तथा विभिन्न क्षेत्रांे में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया गया।

लाभ अंतरण की इन प्रणालियों पर अमल के बाद होने वाली बचत के बारे में भी मोदी को सूचित किया गया। उन्हें बताया गया कि 14 से 15 प्रतिशत की बचत एलपीजी सब्सिडी योजना में ही हासिल हो रही है।