केटक्विला (इक्वाडोर): इक्वाडोर ने पौधारोपण के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है क्योंकि यहां हजारों लोगों ने एक ही दिन में 6,47,250 पौधे लगाए। यह जानकारी राष्ट्रपति राफेल कोरेया ने दी है।

राष्ट्रपति ने कल अपने साप्ताहिक संबोधन में कहा, मुझे अभी जानकारी मिली है कि हमने वनीकरण के गिनीज रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि पूरे इक्वाडोर में किए गए वनीकरण के प्रयासों से विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए। इक्वाडोर में व्यापक भौगोलिक विविधता है। यहां इसके प्रशांतीय तट से लेकर एंडीज़ की उंची चोटियां और अमेज़न के निचले बेसिन भी हैं।

पर्यावरण मंत्री लोरेना तापिया ने ट्विटर पर कहा कि 44,883 लोगों ने 2,000 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर पौधे लगाए। गिनीज ने कहा कि पिछले साल ऐसा एक रिकॉर्ड फिलीपीन्स के एक समूह ने बनाया था।

वैज्ञानिकों का मानना है कि पौधारोपण से कार्बन उत्पादन में कमी आती है क्योंकि वे पर्यावरण में उत्सर्जित कार्बन डाइ ऑक्साइड को ग्रहण कर लेते हैं और ग्लोबल वॉर्मिंग कम करने में मदद करते हैं। गिनीज ने कहा कि इक्वाडोर के नाम पर एक सप्ताह में सबसे ज्यादा प्लास्टिक की बोतलों का पुर्नचक्रण करने जैसे कई अन्य विश्व रिकॉर्ड भी हैं।