जबलपुर : ट्रेनों में हो रही चोरी की वारदातों को रोकने में नाकाम रही रेलवे ने अब एक नया फरमान जारी किया है. इस फरमान के तहत पश्चिम-मध्य रेलवे ने ट्रेनों में रात को 11 से सुबह 5 बजे तक लैपटॉप या मोबाइल चार्जिंग के लिए बिजली सप्लाई बंद रखने का फैसला लिया है. रेलवे का मानना है कि ऐसा करने से ट्रेनों में आग लगने और यात्रियों के कीमती सामान चोरी होने की घटनाओं पर रोकने में मदद मिलेगी.

पश्चिम-मध्य रेलवे ने ट्रेनों में होने वाली वारदातों और अग्नि दुर्घटनाओं को रोकने की नई कवायद के तहत रात में सफर के दौरान ट्रेनों में होने वाली बिजली सप्लाई बंद कर दी हैं. जिसके चलते अब यात्रा के दौरान यात्री रात में मोबाईल फोन और लैपटॉप चार्ज नहीं कर सकेंगे.

रेल प्रशासन ने ट्रेनों में यात्रियों को यात्रा के दौरान मोबाइल फोन और लैपटॉप चार्ज करने की सुविधा दी थी,लेकिन पश्चिम-मध्य रेल के मुताबिक यात्रियों को दी गई सुविधा यात्रियों और रेलवे दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है. जिसको देखते हुए पश्चिम-मध्य रेल ने अपनी ट्रेनों में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक होने वाली बिजली सप्लाई पर रोक लगा दी है. जिससे की सफर के दौरान यात्री रात मे न तो मोबाइल फोन चार्ज कर सकेगे और न ही लैपटॉप.

पश्चिम-मध्य रेलवे के अधिकारियों की माने तो रात में यात्री मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग पर लगाकर सो जाते है जिसकी वजह से शार्ट सर्किट से ट्रेन में आग लगने का खतरा बना रहता है. साथ ही वही ट्रेनों में होने वाली चोरियों को भी रोका जा सकता है.

रेलवे प्रशासन का दावा है कि ट्रेनों में चोरी की वारदातों की जांच में यह खुलासा हुआ कि यात्री मोबाइल या लैपटॉप चार्जिंग पर लगाकर सो जाते हैं. चोर इसी का फायदा उठाकर वारदातों को अंजाम दे रहे है. इसी वजह से रेलवे ने बिजली सप्लाई बंद रखने का फैसला लिया है.

पश्चिम-मध्य रेलवे सुरक्षा के लिहाज से भले ही अपने कदम को सही ठहरा रहा हो लेकिन यात्री इस बात से इत्तफाक नहीं रखते. यात्रियों की माने तो रेलवे के इस कदम से अपराध नहीं रुकेंगे लेकिन यात्रियों के लिए जरुरी परेशानी खड़ी हो जाएगी.