नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चीन यात्रा से पहले आज विश्वास जताया कि उनका दौरा अनेक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की आधारशिला रखेगा और एशिया में स्थिरता, प्रगति तथा समृद्धि को मजबूत करेगा।

मोदी ने अंग्रेजी और चीनी भाषा में ट्वीट किया, ‘हमारी दो प्राचीन सभ्यताओं और दो सबसे बड़े विकासशील देशों के बीच दोस्ती को बढ़ाने के लिए 14 से 16 मई तक चीन यात्रा को लेकर आशान्वित हूं।’ चीनी भाषा में उन्होंने कहा कि वह बीजिंग और शंघाई के अलावा राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पैतृक स्थान शियान भी जाएंगे।

मोदी ने ट्वीट किये, ‘मैं राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली क्विंग के साथ सकारात्मक बातचीत का उत्सुकता से इंतजार कर रहा हूं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा अनेक क्षेत्रों में चीन के साथ आर्थिक सहयोग का और अधिक विस्तार करने की आधारशिला रखेगी।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि चीन की मेरी यात्रा एशिया में स्थिरता, प्रगति और समृद्धि को मजबूत करेगी।’’ मोदी ने कहा कि वह शंघाई में उद्योगपतियों से भी मुलाकात को लेकर उत्सुक हैं और उनके साथ भारत में शानदार अवसरों की बात साझा करना चाहते हैं।

चीन के अलावा मोदी मंगोलिया की भी यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मंगोलिया के साथ हमारे राजनयिक संबंधों के 60 साल पूरे होने और मंगोलिया के लोकतंत्र के रजत जयंती वर्ष के मौके पर 17 मई को मंगोलिया की यात्रा को लेकर भी खुश हूं।’’

मोदी ने मंगोलिया को ‘आध्यात्मिक मित्र देश’ करार देते हुए कहा कि दोनों देशों को लोकतंत्र और बौद्ध धर्म बांधकर रखते हैं। उन्होंने कहा, ‘मंगोलिया के साथ और अधिक व्यापार और निवेश के संबंध को लेकर आशान्वित हूं।’’ मोदी ने कहा, ‘17 मई को ग्रेट खुराल (मंगोलिया की संसद ) को संबोधित करने का अवसर मिलने से सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं मंगोलिया को सभी क्षेत्रों में भारत की ओर से सतत समर्थन का पुन: आश्वासन देता हूं।’