नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों नौ दिवसीय यात्रा आज से शुरू हो रही है। यात्रा के पहले चरण में मोदी फ्रांस जा रहे हैं। इसके बाद वह जर्मनी और कनाडा जाएंगे। इन तीनों देशों की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय कारोबार व निवेश का मुद्दा ही सबसे अहम होगा। पीएम मोदी के साथ भारतीय उद्यमियों का एक प्रमुख दल भी जा रहा है जिसे विदेश दौरे पर मोदी के साथ जाने वाला अभी तक का सबसे मजबूत दल माना जा रहा है। इसमें ध्रूव साहनी, अनिल अंबानी, गौतम अडानी, शशि रुइया जैसे उद्योगपति शामिल हैं।

बहुत थोड़े समय में ही अनूठे कूटनीतिक पहल के लिए विख्यात हो चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान भी कुछ अलग करने वाले हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ 'नाव पर चर्चा' करते दिखाई देंगे।

चुनाव से पहले 'चाय पर चर्चा' के लिए विख्यात मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ रेडियो पर 'मन की बात' करके भारतीय कूटनीति को नया आयाम दिया था। नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में ओबामा के साथ मोदी की 'चाय पर चर्चा' भी काफी चर्चित हुई थी।

मोदी की गुरुवार से शुरू हो रही फ्रांस और जर्मनी की यात्रा के दौरान 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम की ब्रांडिंग की पूरी तैयारी है। मोदी इन देशों की यात्रा के दौरान सरकार के साथ बातचीत के अलावा निजी कंपनियों के साथ अपने संवाद में भी 'मेक इन इंडिया' की जम कर ब्रांडिंग करेंगे। इस यात्रा के अंतिम चरण में मोदी कनाडा भी जाएंगे।

विदेश सचिव एस जयशंकर ने बताया कि, 'फ्रांस की यात्रा के दौरान पीएम मोदी की दो सबसे अहम बैठकें वहां के उद्यमियों के साथ होंगी। एक बैठक ढांचागत विकास से जुड़ी हुई है जबकि दूसरी बैठक रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर है। ढांचागत विकास में फ्रांस की कंपनियों के व्यापक अनुभव का भारत लाभ उठाना चाहेगा। नई सरकार ने रक्षा क्षेत्र में निवेश को जिस तरह से महत्व देना शुरू किया है उसे देखते हुए यह बैठक अहम है।'

सनद रहे कि फ्रांस और भारत के बीच कई रक्षा सौदों को लेकर बातचीत चल रही है। भारत की मंशा है कि सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत फ्रांस की कंपनियां यहां रक्षा उपकरणों के निर्माण में निवेश के लिए आगे आये।

फ्रांस के बाद मोदी जर्मनी जाएंगे। वहां वह दुनिया भर में विख्यात हनोवर ट्रेड फेयर में शिरकत करेंगे। भारत को इस बार इस मेले में साझेदार देश बनाया गया है। यहां सौ से ज्यादा भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। मेले में मोदी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ भारतीय पैवेलियन का उद्घाटन करेंगे। इस मेले में भी राजग सरकार की मेक इन इंडिया कार्यक्रम को प्रचारित करने के लिए विशेष अभियान पहले ही शुरू किया जा चुका है।