पर्थ : कार्लटन वनडे सीरीज के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. 279 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 131 रन पर आठ विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही है.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज पानी मांगते नजर आए. मिशेल जानसन, ग्लेन मैक्सवेल, फॉकनर और हेजलवुड ने धारदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया.

इससे पहले निचले क्रम के बल्लेबाज जेम्स फॉकनर की 24 गेंद में नाबाद 50 रन की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट पर 278 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय 60 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (95) और मिशेल मार्श (60) ने पांचवें विकेट के लिए 151 रन की साझेदारी करके टीम को संकट से निकाला, जिसके बाद फॉकनर ने तूफानी पारी खेलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही. इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जेम्स एंडरसन (38 रन पर दो विकेट) ने पारी के पहले और सातवें ओवर में क्रमश: आरोन फिंच (00) और डेविड वार्नर (12) को पवेलियन भेजा. कप्तान जार्ज बैली (02) भी वाका के अतिरिक्त उछाल से परेशान दिखे और स्टुअर्ट ब्राड (55) रन पर तीन विकेट का शिकार बने.

हालांकि स्टीवन स्मिथ (40) कुछ देर टिके रहे लेकिन स्पिनर मोईन अली (39 रन पर एक विकेट) की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में जोस बटलर ने उन्हें स्टंप कर दिया. मैक्सवेल ने इसके बाद मार्श के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने सतर्कता और आक्रामकता के मिश्रण के साथ बल्लेबाजी की.

ब्राड ने हालांकि नौवां अर्धशतक जड़ने वाले मैक्सवेल को पहले अंतरराष्ट्रीय शतक से महरूम किया, जब वह इस तेज गेंदबाज की गेंद को विकेटकीपर बटलर के हाथों में खेल गए. मैक्सवेल ने 98 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके मारे.

मार्श भी अपना चौथा एकदिवसीय अर्धशतक जड़ने के बाद रन आउट हो गए. उनकी 68 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा. फॉकनर ने इसके बाद मोर्चा संभाला और चार चौके और चार छक्के जड़े. इससे ऑस्ट्रेलिया अंतिम पांच ओवर में 54 रन जोड़ने में सफल रहा.

इससे पहले मैक्सवेल और मार्श ने 25वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया, जबकि दो ओवर बाद इन दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई. मैक्सवेल ने 30वें ओवर में 64 गेंद में अपना नौवां अर्धशतक पूरा किया. मैक्सवेल और मार्श ने बल्लेबाजी पावर प्ले में 46 रन बटोरे और इस दौरान शतकीय साझेदारी भी पूरी की. दोनों ने 41वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

मैक्सवेल हालांकि शतक से चूक गए जब वह ब्राड की गेंद को हवा में लहरा गए और बटलर ने आसान कैच लपका. दूसरी तरफ मार्श ने 64 गेंद में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 10 ओवर में 89 रन लुटाए, जबकि उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला.