जोहांसबर्ग। न्यू वांडर्स स्टेडियम में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे वन-डे मैच में अब्राहम डिविलियर्स ने अपने बल्ले से रिकॉर्ड्स की बरसात कर दी। इस दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज अर्धशतक और शतक लगाने का विश्व कीर्तिमान रच डाला। इसी के साथ ही डिविलियर्स ने एकदिवसीय में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के विश्व कीर्तिमान की भी बराबरी की।

मैच के 39वें ओवर की चौथी गेंद पर मैदान पर उतरे डिविलियर्स ने चौके के साथ अपनी पारी की शुरुआत की और 31 गेंदों में आठ चौके और 10 छक्के की मदद से शतक पूरा कर लिया। इस तेज पारी के साथ ही डिविलियर्स ने न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन का एक साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। बता दें कि एंडरसन ने 1 जनवरी, 2014 को ही पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के 37 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड ध्वस्त कर 36 गेंदों में नया कीर्तिमान रचा था।

वहीं डिविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया और 16 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा करते हुए श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। जयसूर्या ने सात अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के खिलाफ 17 गेंदों में यह कीर्तिमान रचा था।

डिविलियर्स ने भारत के रोहित शर्मा के एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के कीर्तिमान की भी बराबरी करते हुए 16 छक्के लगाए। रोहित ने नवंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में दोहरा शतक लगाने के दौरान शेन वाटसन के 15 छक्कों के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

डिविलियर्स ने 44 गेंदों की अपनी आतिशी पारी में नौ चौकों और 16 छक्कों की मदद से 149 रन बनाए और हाशिम अमला (नाबाद 153) के साथ दूसरे विकेट के लिए 17.19 के औसत से 192 रनों की साझेदारी की।

इससे पहले रिली रोसू (128) और हाशिम अमला ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का कीर्तिमान भी रचा। रोसू और अमला ने पहले विकेट के लिए 247 रन जोड़े। इसके अलावा न्यू वांडर्स में अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय की एक पारी में तीन बल्लेबाजों के शतक बनने का विश्व कीर्तिमान भी बना। अब तक एकदिवसीय मैचों की एक पारी में 16 बार दो बल्लेबाज शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं, लेकिन ऐसा पहली बार है किसी एक पारी में तीन-तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाए।