इस्लामाबाद : पीसीबी, यानि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि वर्ल्डकप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होने से पहले टीम इमरान खान से मिले, जिनकी कप्तानी में पाकिस्तान वर्ष 1992 में वर्ल्डकप चैम्पियन बना था। वह वर्ल्डकप भी ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में ही खेला गया था। पीसीबी के अनुसार टीम को इमरान खान सही सलाह दे सकते हैं, और उनकी बातों से टीम का मनोबल बढ़ सकता है। राजनीति में आने के बाद भी पाकिस्तान क्रिकेट में इमरान खान की बातों को खासी तवज्जो दी जाती है। शनिवार को पाकिस्तान की टीम प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ से मिलने जाएगी। उसके बाद टीम इमरान खान से मिल सकती है।

इस बीच वर्ष 1992 वर्ल्ड चैम्पियन टीम का हिस्सा रहे पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद इस बात से खुश हैं कि वर्ल्डकप की शुरुआत में ही दो परंपरागत प्रतिद्वन्द्वी भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे से टकराने जा रहे हैं। गौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 14 फरवरी से शुरू हो रहा है। भारत और पाकिस्तान की टक्कर 15 फरवरी को होगी। एडिलेड में होने वाले सुपरहिट मुकाबले की टिकटें पहले ही बिक चुकी हैं। मियांदाद का कहना है, "मेरे ख़्याल से आईसीसी ने 2015 वर्ल्डकप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले को शुरू में ही कराकर अच्छा किया है। इससे दोनों टीमों पर से दबाव कुछ कम होगा और दोनों टीमें अपने अगले मैचों पर ज़्यादा ध्यान दे पाएंगी... मैं जानता हूं कि वर्ल्डकप के सभी मैच अहम होते हैं, लेकिन कुछ मैच ऐसे बन जाते हैं, जिनमें दबाव और तनाव कुछ ज़्यादा होता है..."

वैसे भारत वर्ल्डकप में पाकिस्तान से कभी नहीं हारा है। करीब एक महीने से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में है, और इसका फायदा भी भारत को मिलने की उम्मीद है। वर्ष 1992 में पाकिस्तान की टीम भी वर्ल्डकप के एक महीने पहले से ऑस्ट्रेलिया में थी। इमरान खान की टीम एक भी अभ्यास मैच नहीं जीत पाई, लेकिन वर्ल्ड चैम्पियन बनने में कामयाब रही।

मिस्बाह-उल-हक, यूनुस खान, शाहिद आफरीदी और अहमद शहज़ाद जैसे खिलाड़ियों पर इस बार पाकिस्तान का दारोमदार होगा। पाकिस्तानी टीम को वहां के हालात में जल्द से जल्द ढलने की चुनौती होगी। उमर गुल की चोट और सईद अजमल पर पाबंदी से पाकिस्तान को झटका लगा है, लेकिन पाकिस्तान एक ऐसी टीम रही है, जिसके बारे में कभी कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती।