क्राइस्टचर्च : ब्रैंडन मैकुलम के तूफानी अर्धशतक के बाद कोरी एंडरसन की धैर्यपूर्ण पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने आज यहां पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को तीन विकेट से हरा दिया।

मैकुलम ने सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि कोरी एंडरसन ने 81 रन की पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने 219 रन के लक्ष्य को 43 ओवर में सात विकेट पर 219 रन बनाकर हासिल कर लिया। मैकुलम ने 22 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाए।

एंडरसन जब पवेलियन लौटे तो न्यूजीलैंड को जीत के लिए सिर्फ 10 रन की दरकार थी जो उसने आसानी से बना लिए। इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका ने महेला जयवर्धने की 107 गेंद में 104 रन की पारी की मदद से नौ विकेट पर 218 रन बनाए।

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर काबिज जयवर्धने का यह 18वां शतक है। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का मारा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने पारी की तीसरी गेंद पर ही मार्टिन गुप्टिल (00) का विकेट गंवा दिया जिससे श्रीलंका की उम्मीद बंधी।

मैकुलम ने हालांकि सिर्फ 19 गेंद में अर्धशतक पूरा करके श्रीलंका के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा दी। यह वनडे इतिहास का सातवां सबसे तेज अर्धशतक है। उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के रिकार्ड से दो गेंद अधिक खेली। जयसूर्या ने 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 17 गेंद में अर्धशतक बनाया था।

मैकुलम ने सचित्र सेनानायके पर छक्के के साथ अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में कुमार संगकारा ने उन्हें स्टंप कर दिया। केन विलियमसन (15) और ग्रांट इलियट (01) भी अधिक देर नहीं टिक पाए जिससे न्यूजीलैंड ने 27 गेंद में 13 रन पर तीन विकेट गंवाए।

टाम लैथम भी 15 रन बनाने के बाद तिलकरत्ने दिलशान की गेंद पर स्टंप हो गए जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 101 रन हो गया। एंडरसन ने इसके बाद ल्यूक रोंची (17) के साथ छठे विकेट के लिए 48 और फिर नाथन मैकुलम (नाबाद 25) के साथ सातवें विकेट के लिए 60 रन जोड़कर पारी को संभाला।

दिलशान ने इसके बाद एंडरसन को भी पगबाधा आउट किया लेकिन तब तक न्यूजीलैंड जीत के काफी करीब पहुंच चुका था और उसे लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। दिलशान ने 28 रन देकर दो जबकि सेनानायके और नुवान कुलशेखरा ने 43-43 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

इससे पहले श्रीलंका के ओर से जयवर्धने के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। लाहिरू थिरिमाने और जीवन मेंडिस ही 20 रन से अधिक की पारी खेल पाए। दोनों ने 23 रन बनाए। जयवर्धने के विकेट सहित चार गेंद में तीन विकेट चटकाने वाले मिशेल मैकलेनाघन ने 36 रन देकर चार विकेट हासिल किए। सात मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच हैमिल्टन में गुरूवार को खेल जाएगा।