वाघा बार्डर: भारत-पाकिस्तान वाघा सीमा पर ध्वजों को नीचे उतारने के लिए आयोजित समारोह के तुरंत बाद आज हुए एक आत्मघाती विस्फोट में 11 महिलाओं और तीन सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 55 लोग मारे गए तथा करीब 200 अन्य घायल हो गए.     

पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक मुश्ताक सुखेरा ने बताया , ‘‘ वाघा सीमा पर रेंजर परेड समारोह देखने के बाद बडी संख्या में लोग बाहर निकल रहे थे कि उसी समय आत्मघाती हमलावर ने एक निकासी गेट के समीप खुद को उडा दिया. ’’ उन्होंने साथ ही बताया कि मारे गए लोगों में तीन रेंजर शामिल हैं.

सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में एक सवाल के जवाब में आईजी ने बताया, ‘‘ रेंजरों ने कडे सुरक्षा उपाय किए थे लेकिन आत्मघाती हमलावर की जांच करना मुश्किल था.’’अधिकारियों ने बताया कि यह एक आत्मघाती हमला था जिसमें महिलाओं , बच्चों और सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 55 लोग मारे गए तथा 200 अन्य घायल हो गए.     

मुश्ताक ने बताया कि 20-25 साल की उम्र के बीच का हमलावर अपने साथ 20-25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री लिए हुए था और इसमें से कुछ उसने अपनी जैकेट में छुपायी हुई थी.

पंजाब रेंजर्स के महानिदेशक खान ताहिर खान ने बताया, ‘‘ परेड लेन की ओर जाने वाले मुख्य गेट में प्रवेश करने में विफल रहने पर आत्मघाती हमलावर ने 500-600 मीटर की दूरी पर खुद को उडा दिया. गेट पर मौजूद तीन रेंजर्स मारे गए जबकि पांच अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए.’’ पिछले वर्ष सितंबर में पेशावर में एक चर्च पर आत्मघाती हमले के पीछे जिम्मेदार समूह और अल कायदा से जुडे आतंकवादी समूह जनदुल्लाह ने आज के हमले की जिम्मेदारी ली है. पेशावर हमले में कम से कम 78 ईसाई मारे गए थे. 

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के लडाकू दस्ते के प्रवक्ता अहमद मारवात ने कहा कि यह हमला सेना के जर्ब ए अज्ब और वजीरिस्तान अभियान के जवाब में किया गया है. लेकिन सितंबर में टीटीपी से अलग हुए जमात उल अहरार गुट ने जनदुल्लाह धडे के दावे को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने यह हमला किया है.लाहौर से 22 किलोमीटर दूर वाघा सीमा पर हर शाम भारी भीड इस लोकप्रिय समारोह को देखने के लिए एकत्र होती है.      

पूर्व में मिली रिपोटरे में बताया गया था कि यह संभवत: सिलिंडर विस्फोट था. मुहर्रम के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के कडे बंदोबस्त किए थे. आईजी ने कहा, ‘‘ हमें रिपोर्टे मिली थीं कि कुछ प्रतिबंधित संगठन शियाओं, धार्मिक हस्तियों , जन रैलियों और महत्वपूर्ण इमारतों को निशाना बना सकते हैं.’’पुलिस अधिकारी ने इसके साथ ही बताया, ‘‘वाघा सीमा पर पाकिस्तानी अर्धसैनिक बल की चौकी के समीप एक रेस्त्रं के बाहर विस्फोट हुआ.’’ वाघा सीमा पर भारतीय शहर अमृतसर तथा पाक शहर लाहौर के बीच वाघा एकमात्र सडक संपर्क है. मुश्ताक ने बताया, ‘‘हमारी टीमों ने पुष्टि की है कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था.’’ आईजी ने बताया कि आत्मघाती हमलावर सीमा पर परेड ग्राउंड के गेट पर रुका और जब लोग गेट के पास एकत्र हुए तो उसने बम में विस्फोट कर दिया. ’’    

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर बाल बेयरिंग पाए गए हैं.प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विस्फोट पर ‘‘शोक और दुख ’’ जाहिर करते हुए इसकी निंदा की है और प्रशासन को घायलों को बेहतर से बेहतर इलाज मुहैया कराने का आदेश दिया है. रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने देश में आतंकवाद से लडने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी. उन्होंने एक बयान में कहा कि आतंकवादी, आतंकवाद से लडने की राष्ट्र की प्रतिबद्धता को कमजोर नहीं कर सकते. रेडियो पाकिस्तान ने यह जानकारी दी है.सरकार ने विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच पांच लाख रुपये तथा घायलों को 75 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की है.  

एक प्रत्यक्षदर्शी ने संवाददाताओं को बताया कि वह परेड समारोह देखने के बाद लौट रहा था कि वाघा बार्डर बाजार के समीप धमाका सुनायी दिया. उसने बताया, ‘‘ मैं बेहोश हो गया. जब मुझे होश आया तो वहां पूरी तरह अंधेरा था. कई घायल और मैं सडक पर पडे मदद के लिए चिल्ला रहे थे. 15 मिनट बाद कुछ बचावकर्मी मेरी ओर बढे तथा मुङो घुरकी अस्पताल ले गए जो सीमाई इलाके में एक स्वास्थ्य केंद्र है.’’    

इमदाद ने कहा कि समीना बीबी अपने पति और दो छोटे बच्चों के साथ लौट रही थी कि उसी समय विस्फोट हुआ. घुरकी अस्पताल के बिस्तर पर वह रो रही थी और डाक्टरों से अपने पति तथा बच्चों के बारे में पूछ रही थी. इमदाद ने बताया कि डाक्टर उसे यह कहकर सांत्वना दे रहे थे कि वे ठीक हैं.

दो ऐसे परिवार भी थे जिनके परिवार के क्रमश: आठ और पांच सदस्य इस हमले में मारे गए. लाहौर के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गयी है. घुरकी अस्पताल के वरिष्ठ डाक्टर खुर्रम शाहजाद ने पेट्र्र को बताया, ‘‘ मृतकों की संख्या बढ सकती है क्योंकि करीब सात मरीजों की हालत नाजुक है. चार वर्षीय एक बच्ची समेत इन सभी घायलों की जान बचाने के लिए हम अपनी ओर से पूरे प्रयास कर रहे हैं.’’    

पंजाब आपात बचाव सेवा 1,122 के प्रवक्ता जाम सज्जाद ने पीटीआई को बताया कि अभी तक 50 लोग मारे गए हैं और मृतकों की संख्या बढने की आशंका है. उन्होंने बताया, ‘‘हमने करीब 200 घायलों को लाहौर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया है. ’’ उन्होंने घुरकी अस्पताल के एक वरिष्ठ डाक्टर के हवाले से कहा कि एक दर्जन से अधिक घायलों की हालत गंभीर है. ’’   इधर, अपने दिवंगत प्रमुख हकीमुल्लाह महसूद के प्रति वफादारी रखने वाले टीटीपी के एक धडे के प्रवक्ता अब्दुल्ला बहार ने कहा कि उन्होंने पिछले वर्ष अमेरिकी ड्रोन हमले में महसूद की मौत का बदला लेने के लिए यह हमला किया है.

भारत - पाक सीमा पर हाई अलर्ट

वाघा पर पाकिस्तान की तरफ विस्फोट के बाद अटारी सीमा क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि भारत की तरफ ध्वज नीचे करने का समारोह विस्फोट होने तक पूरा हो चुका था.बीएसएफ उप महानिरीक्षक आर पी एस जसवाल ने बताया कि विस्फोट के तुरंत बाद भारत-पाक सीमा पर सुरक्षा पहलुओं के मद्देनजर हाई अलर्ट जारी किया गया.

    

पाकिस्तान में सीमा की ओर हुए विस्फोट के काफी पहले ही भारत की तरफ समूची दर्शक दीर्घा खाली हो चुकी थी. विस्फोट का भारत की तरफ कोई असर नहीं हुआ.जसवाल के मुताबिक, विस्फोट शाम में (आईएसटी) छह बजकर 10 मिनट पर हुआ और ध्वज नीचे करने का समारोह उस समय तक पूरा हो गया था. उस वक्त वहां पर कोई भी आगंतुक नहीं था

 

पाक में पांच आतंकी गिरफ्तार, टला बड़ा आतंकी हमला

पाकिस्तानी पुलिस ने आज पांच तालिबानी आतंकियों की गिरफ्तारी के साथ कराची में मुहर्रम के दौरान बडे आतंकी हमले की योजना को नाकाम करने का दावा किया है.वरिष्ठ सीआईडी अधिकारी उमर खताब ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मंगोपीर में कुंआरी कॉलोनी से इन आतंकियों को गिरफ्तार किया गया. उनके पास से कम से कम 60 किलोग्राम विस्फोटक और अन्य हथियार बरामद किया गया.’’ उन्होंने बताया कि पांचों आतंकवादियों ने मुहर्रम के दसवें दिन ‘आशुरा’ पर जुलूस के दौरान हमले की योजना बनायी थी.

प्रधानमंत्री ने की हमले की निंदा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रात पाकिस्तान में वाघा सीमा पर हुए आत्मघाती हमले की कडी निंदा करते हुए इसे ‘‘हिला देने वाला’’ और ‘‘कायराना आतंकवादी कार्रवाई ’’ करार दिया.प्रधानमंत्री ने इस हमले में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर की और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की.

मोदी ने ट्विट किया, ‘‘ वाघा सीमा के समीप पाकिस्तान में आतंकवादी हमला हिला देने वाला है.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘ मैं इस कायरतापूर्ण आतंकवादी कार्रवाई की कडी निंदा करता हूं.’’

सोनिया गांधी ने की आमनवीय कार्रवाई की निंदा

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पाकिस्तान में वाघा सीमा पर आत्मघाती हमले पर आज रात शोक और निराशा जतायी और ऐसी ‘‘अमानवीय कार्रवाइयों ’’ के लिए जिम्मेदार ‘‘चरमपंथी तत्वों ’’ की निंदा की.

सोनिया गांधी ने विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी है. बयान में कहा गया है, ‘‘ सोनिया गांधी ने बम विस्फोट पर शोक और निराशा जतायी.’’     पाकिस्तान में वाघा सीमा पर ध्वजों को नीचे उतारे जाने के लिए रोजाना आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम के बाद हुए आत्मघाती हमले में कम से कम 55 लोग मारे गए हैं और करीब 200 घायल हुए हैं.